TOP 10 TIPS TO MAINTAIN YOUR MENTAL HEALTH

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं HOW TO IMPROVE MENTAL HEALTH तो चलिए अब देखते हैं HOW TO IMPROVE MENTAL HEALTH OF STUDENTS अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।

FUN ACTIVITIES TO IMPROVE MENTAL HEALTH देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते है TOP 10 TIPS TO IMPROVE MENTAL HEALTH दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए ताकि आपके दोस्त भी लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारी पड़ सकें।


दोस्तों आज हम एक ऐसे विषय पर बात करने जा रहे हैं जिससे दुनिया के ज्यादातर लोग परेशान हैं जी हां हम बात करने वाले हैं मानसिक स्वास्थ्य के बारे में। तो दोस्तों मानसिक स्वास्थ्य आपको पता ही होगा कि मानसिक स्वास्थ्य में हमारा भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कल्याण शामिल है मानसिक स्वास्थ्य यह प्रभावित करता है कि हम कैसे सोचते हैं, कैसा महसूस करते हैं और किस तरीके से कार्य करते हैं मानसिक स्वास्थ्य यह निर्धारित करने में भी मदद करता है कि हम तनाव को कैसे संभालते हैं और किस तरीके से हम दूसरों से व्यवहार करते हैं। बचपन से और युवा अवस्था तक जीवन के हर चरण में मानसिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है।


हम यह तो नहीं कह सकते कि आप या फिर आपके परिवार में से कोई मानसिक स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहा है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताएंगे जिन्हें जान कर आप यह जान सकते हैं कि कोई व्यक्ति मानसिक तनाव से जूझ रहा है या नहीं और इसके साथ साथ हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनसे आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं।


मानसिक तनाव बढ़ने और मानसिक स्वास्थ्य खराब होने के कुछ संकेत।

1. जरूरत से ज्यादा खाना।

2. ज्यादा सोना।

3. शरीर में उर्जा कम होना।

4. शरीर में थोड़ा थोड़ा दर्द और हरारत रहना।

5. नशीले पदार्थो का सेवन करने का मन करना।

6. छोटी-छोटी पर गुस्सा आना।

7. दोस्तों और परिवार के सदस्यों से लड़ना।

8. किसी भी काम में मन नहीं लगना।

9. ज़िंदगी में अंधेरा और नकारात्मकता होना।

10. किसी इंसान पर विश्वास नहीं होना।

दोस्तों यह थे कुछ संकेत जिन्हें देखकर आप जान सकते हैं कि कोई व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य की परेशानी से जूझ रहा है या नहीं। दोस्तों अब हम आपको बताने वाले हैं TOP 10 WAYS TO IMPROVE MENTAL HEALTH  जिनसे आप अपनी मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

TOP 10 TIPS TO IMPROVE MENTAL HEALTH

1. TAKE CARE OF YOURSELF

अपने आप का ध्यान रखना दोस्तों जब तक आप अपने शरीर का अच्छे से ध्यान नहीं रखेंगे तब तक आप अच्छा महसूस नहीं करेंगे और ना ही आप किसी भी कार्य को अच्छी तरीके से कर पाएंगे तो आपका मानसिक स्वास्थ्य आपके शरीर के ठीक होने से जुड़ा हुआ है आप अपने शरीर का ख्याल इन तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि

1. GET ENOUGH SLEEP

नींद दोस्तों डॉक्टर हमें सुझाव देते कि हमें कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए हमारे शरीर को रिकवर होने में नींद एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर थकावट से उभर कर ऊर्जावान बनता है और हमारे शरीर की थकावट दूर होती है अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं तो आप थके थके वह आपकी ऊर्जा स्तर नीचे रहता है।

2. EAT HEALTHY

अच्छा आहार दोस्तों जब तक आप अच्छा आहार नहीं खाएंगे तब तक आपका शरीर ऊर्जावान नहीं होगा आपका शरीर अच्छे से काम नहीं कर पाएगा तो अपने शरीर का ख्याल रखने के लिए और अपने शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए आपको अच्छा आहार खाना बहुत आवश्यक है। दोस्तों आप तली हुई या फिर बाहर की चीजें जैसे कि बर्गर, पिज़्ज़ा, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स इनके अलावा न्यूट्रीशन और मिनरल युक्त खाना खाएं जिससे कि आपके शरीर की जरूरत पूरी हो सके।

3. STAY ACTIVE

दोस्तों सक्रिय रहने से हमारे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभ होते हैं यह हमारी फिटनेस में सुधार करता है हमारे शरीर को मजबूत बनाता है और स्वास्थ्य स्थितियों का प्रबंधन करने और हमारी किसी भी प्रकार की चोट को रिकवर करने में मदद करता है। और दोस्तों जैसा कि डॉक्टर भी बताते हैं कि शारीरिक गतिविधि करने से हमारा शरीर रोगमुक्त रहता है वह किसी भी प्रकार की बीमारी को हमारे शरीर में नहीं होने देता और हम को लंबे समय तक जीने में मदद करता है।


जब आप अपने शरीर का ध्यान रखेंगे अच्छा खाना खाएंगे, अच्छी नींद लेंगे, अपने दिनचर्या में सक्रिय रहेंगे तो आपका शरीर बहुत अच्छी तरीके से काम करेगा आप तनावमुक्त रहेंगे, आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे, आपका मानसिक तनाव भी कम होगा और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आएगा।

2. LEARN NEW SKILLS

अध्ययनों से पता चला है कि एक नया कौशल सीखने से हमारे मानसिक तनाव में कमी होती है क्योंकि जब हम एक नया कौशल सीखते हैं तो हम अपना कार्यभार अच्छी तरीके से संभालते हैं और हमारे वेतन में भी वृद्धि हो सकती है तो हम अपने जीवन के कार्यभार में जब अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो हमारा मानसिक तनाव कम होता है जिससे हम अपने जीवन का पूरा आनंद लेने की क्षमता में सुधार करते हैं और एक नया तकनीकी और आत्म जागरूकता कौशल सीखकर हम अपने खाली समय को भी इस्तेमाल में लाते हैं जिससे हमें बहुत सारे लाभ होते हैं और लाभ होने का सीधा सीधा अर्थ है कि हम मानसिक रूप से स्वस्थ हैं और अच्छा कार्य कर रहे हैं।


जब हमें यह प्रतीत होता है कि हम अच्छा कार्य कर रहे हैं तो हमें और ज्यादा मेहनत और काम करने की उत्तेजिता होती है जिससे कि हमारे जीवन में सुधार आता है और हम मानसिक रूप से स्वस्थ और तनावमुक्त महसूस करते हैं।

TOP 10 TIPS TO IMPROVE MENTAL HEALTH

3. CONNECT WITH OTHERS

अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों से और अपने प्रियजनों से बात करना और उनके साथ समय व्यतीत करना अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। दोस्तों एक दूसरे से बात करने से मन और मानसिक तनाव कम होता है क्योंकि हम जब अपने प्रियजनों, अपने दोस्तों से अपनी मुसीबतों या फिर अपनी प्रॉब्लम के बारे में उनको बताते हैं तो वह हमे सलाह देते हैं और उनके साथ बातचीत करना करने से हमारा तनाव भी कम होता है और हम अच्छा महसूस करते हैं इसलिए दोस्तों और परिजनों से बात करना करना हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करता है।

अगर आपके प्रियजन या फिर दोस्त आपसे दूर रहते हैं तो आप उनसे कॉल, टेक्स्ट या सोशल मीडिया के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं यह ना समझें कि आप उनसे दूर है तो आप उनसे बातें कैसे करेंगे। आपके पास बहुत सारे जरिए हैं जिनसे आप उनसे कनेक्ट हो सकते हैं।

TOP 10 TIPS TO IMPROVE MENTAL HEALTH

4. STAY AWAY FROM HARMFUL SUBSTANCES

हानिकारक पदार्थ जैसे कि शराब, गुटखा, धूम्रपान आदि दोस्तों जब आप मानसिक तनाव से जूझ रहे होते हैं तो आपका मन इन सब चीजों का सेवन करने को होता है हालांकि यह सब चीजें आपको अल्पावधि में बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं लेकिन यह हमारे शरीर को लंबे समय तक खराब महसूस करा सकते हैं। यह पदार्थ खतरनाक भी होते हैं और आपको और आपके आसपास के लोगों को बीमारियों या चोट जैसे खतरों में डाल सकते हैं।


नशीले पदार्थों का सेवन करने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है क्योंकि जब हम नशीले पदार्थ जैसे कि गुटका शराब धूम्रपान चीजों का सेवन करते हैं तो यह हमारे दिमाग पर हावी हो जाते हैं जिससे कि हम अपने काबू में नहीं रहते हैं और हम कुछ भी हरकतें करते रहते हैं हमें तब तो महसूस नहीं होता है लेकिन जब इन नशीली पदार्थों का नशा हमारे शरीर से उतर जाता है तब हमें महसूस होता है कि हमने क्या-क्या नुकसान किया और किस किस को चोट पहुंचाई जिससे हमें बहुत दुख होता है कि हमने ऐसा क्यों किया और यह सब होने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सीधा सीधा असर पड़ता है तो दोस्तों अगर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुधारना चाहते हैं तो आपको ऐसी नशीले पदार्थों से दूर रहना है इनका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना है।

TOP 10 TIPS TO IMPROVE MENTAL HEALTH

5. TAKE SMALL GAPS BETWEEN WORK

अपना कार्य करते समय आप एक कार्यक्रम 3 से 4 घंटे लगातार बैठकर नहीं कर सकते। आपको उस कार्य के बीच में छोटे-छोटे अंतराल में आराम करना भी जरूरी है जैसे कि आपने एक घंटा काम किया तो आपने 15 मिनट का आराम कर लिया ऐसे आप अपने कार्य को निपुण तरीके से कर पाएंगे और आपका मानसिक तनाव भी कम होगा और आपकी कार्य करने की क्षमता बहुत ज्यादा बढ़ेगी।


अपने काम के बीच में छोटे-छोटे अंतराल में आराम करने से हमारा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है क्योंकि जब हम लगातार बैठकर या फिर लगातार किसी एक काम को करते रहते हैं तो हम अच्छे तरीके से सोच नहीं पाते हैं और ना उस काम को कर पाते हैं क्योंकि हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में और पर्याप्त समय पर आराम की जरूरत होती है ताकि वह अच्छे से कार्य कर पाए और सोचने की शक्ति बढ़ पाए इसलिए अपने कार्य के बीच में छोटे-छोटे अंतराल में आप आराम जरूर करें जिससे कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बना रहे।

6. DO FUN ACTIVITIES FOR MENTAL RELIEF

दोस्तों फन गतिविधियां करने से हमारा मानसिक तनाव कम होता है और हमारा मानसिक स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है दोस्तों आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए कुछ मजेदार गतिविधियां कर सकते हैं जैसे कि अपने और अपने प्रियजनों के लिए खाना बनाना, अपने पालतू जानवरों के साथ घूमना और  खेलना, पार्क में घूमना, किताबें पढ़ना या फिल्म या टीवी देखना जैसी गतिविधियों को करना हमारे मानसिक स्वास्थ्य को सुधरता है और जो आपकी नियमित दिनचर्या होती है उसको थोड़ा सा बदलना हमारे अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

आप यह मजेदार गतिविधियां अपने छुट्टी वाले दिन या फिर अपने कार्यकाल के बाद फ्री समय में कर सकते हैं जिससे कि आपको अच्छा महसूस हो और आपका मानसिक तनाव कम हो।

TOP 10 TIPS TO IMPROVE MENTAL HEALTH

7. THINK POSITIVE

सकारात्मक सोच दोस्तों सकारात्मक सोच हमारे मानसिक तनाव और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। क्योंकि जब हम सकारात्मक तरीके से सोचते हैं तो हम चीजों को ठीक करते हैं उनका अच्छा सोचते हैं हम यह सोचते हैं कि हां हम उस काम को कर सकते हैं, हम वहां जा सकते हैं जिससे कि हमारा मानसिक तनाव कम होता है हम बेहतर तरीके से काम करते हैं हमारा शरीर बेहतर तरीके से काम करता है और जब हम नकारात्मकता भरी सोच रखते हैं तो हम किसी भी काम को करने के लिए उत्तेजित नहीं होते। हम यही सोचते हैं कि हम उसे नहीं कर सकते या फिर वह काम नहीं हो सकता, मैं 10 लोगों के सामने नहीं बोल सकता। हमारे अंदर नकारात्मकता आने से हम अपने आप को प्रतिबंधित कर देते हैं कि हम यह नहीं कर सकते वह नहीं कर सकते यह नहीं बोल सकते हम से यह नहीं होगा जिससे कि हम हमारे मानसिक तनाव को बढ़ाते हैं और इसके साथ साथ हमारा मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ता है इसलिए आप सकारात्मक सोच रखें आप अपने कार्यों को करने के बारे में सोचें जिससे कि आपका मानसिक तनाव कम हो आप अपने कार्य को बेहतर तरीके से कर सके और आपका मानसिक स्वास्थ्य बना रहे और स्वस्थ रहे।

8. DO SOMETHING YOU ENJOY EVERYDAY

अपनी मनपसंद गतिविधियां करना। जीवन में कोई भी घटना अप्रत्याशित रूप से कभी भी हो सकती है दोस्तों लेकर कभी जानबूझकर उन गतिविधियों के लिए समय निकालना जो आपको आनंद देते हैं आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते है जिन शौको का आप आनंद लेते हैं उन्हें करना आपके मस्तिष्क को मजबूत करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

शोध यह दिखाता है कि जो लोग नियमित रूप से अपने शौक को पूरा करने में समय बिताते हैं उनके तनाव, खराब मूड और अवसाद से पीड़ित होने की संभावना बहुत कम होती है। फिर चाहे आप टहलने जाएं, चित्र बनाएं, बाइक की सवारी करें, कॉमेडी देखें, खाना बनाएं, संगीत सुनें, किताबें पढ़े या फिर किसी भी प्रकार का खेल खेलें कुछ ऐसा करने से आप रोजाना आनंद लेते हो आप वो गतिविधि करे जो आपको आराम दे और आप उनका आनंद उठा सकें। ऐसी गतिविधियां आपकी भावनात्मक भलाई को बढ़ाने में मदद करता है और आप के मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद करता है।

9. MEDITATION

ध्यान करना विश्राम की एक गहरी अवस्था है ध्यान करने से एक इंसान अपने मन को शांत कर सकता है ध्यान के दौरान आप अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और अपने उलझे हुए मन को या आपके मन में जो भी विचार चल रहे होते हैं उन सब को खत्म करके आप अपने दिमाग को शांत करते हैं और मानसिक तनाव को काफी हद तक कम करते हैं।

जब कोई व्यक्ति नियमित तौर पर ध्यान करता है तो उसकी शारीरिक मानसिक और भावनात्मक क्रिया में बहुत ज्यादा परिवर्तन आते हैं वह इंसान अपने मानसिक तनाव को संपूर्ण रूप से खत्म कर देता है और जब उसका मानसिक तनाव कम होने लगता है तो उसका मानसिक स्वास्थ्य समय के साथ बेहतर होने लगता है। दोस्तों ध्यान करने से हमारा मानसिक तनाव कम होता है और हमारा मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

TOP 10 TIPS TO IMPROVE MENTAL HEALTH

10. SEEK PROFESSIONAL HELP

यदि आपको लगता है कि आप अपने मानसिक तनाव का सामना नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ यानी कि डॉक्टर की सलाह या उनसे संपर्क कर सकते हैं। क्योंकि जब मानसिक तनाव आपके मस्तिष्क पर हावी हो जाता है तो वह छोटी-छोटी प्रक्रियाओं से नहीं रुकता उसके लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना ही ठीक रहता है जो कि अच्छी तरह से जांच पड़ताल करके आपको सही परामर्श दे सके और आप अपने मानसिक स्वास्थ्य और तनाव को ठीक कर सके।

लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि लोग अपने मानसिक तनाव को कम नहीं कर पा रहे हो और उनका मानसिक तनाव उनके मस्तिष्क पर हावी हो गया हो तो वह डॉक्टर की सलाह ले। लेकिन मैं आपको यही सलाह दूंगा कि अगर आपका मानसिक तनाव हद से ज्यादा बढ़ रहा है आप उसे नियंत्रण में नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनके बताए हुए नियमों का पालन करें जिससे कि आपका मानसिक स्वास्थ्य स्वस्थ रहें और आप भी स्वस्थ रहें।

TOP 10 TIPS TO IMPROVE MENTAL HEALTH


तो दोस्तों यह थे TOP 10 WAYS TO IMPROVE MENTAL HEALTH जिनसे आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं और एक बेहतर जीवन जी सकते हैं अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको किसी भी प्रकार की परेशानी है तो आप उसके लिए हम से पूछ सकते हैं या फिर हमें कमेंट करके बताएं कि आपको किस परेशानी के बारे में सलाह लेनी है।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट SOLUTIONS TO MENTAL HEALTH ISSUES पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।