10 INTERSTING FACTS ABOUT VIRAT KOHLI

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं10 INTERSTING FACTS ABOUT VIRAT KOHLI  तो चलिए अब देखते हैं HOW TO INCREASE STAMINA FOR RUNNING अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।

IMPORTANT FACTS ABOUT VIRAT KOHLI देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते है UNKNOWN FACTS ABOUT VIRAT KOHLI IN HINDI दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए ताकि आपके दोस्त भी लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारी पड़ सकें।

पहले तो मैं आपको बताना चाहूंगा की विराट कोहली के 15 साल लंबे क्रिकेट करियर के दौरान यह पहली दफा है कि उन्होंने किसी पांच मैच की श्रृंखला में भाग नहीं लिया है इस बात से सारा क्रिकेट जगत हैरान था बड़े-बड़े दिग्गज उनका साथ दे रहे थे लेकिन किसी को भी उनके अनुपस्थित होने का कारण नहीं पता था सिर्फ बताया जा रहा था कि वह किसी पर्सनल काम के कारण इस श्रृंखला में भाग नहीं ले रहे हैं। लेकिन उन्होंने अपने इंस्टाग्राम के माध्यम से बताया कि 15 फरवरी 2024 को उन्हें उनके बेटे का जन्म हुआ है इसलिए वह टेस्ट श्रृंखला में भाग नहीं ले पाए थे।

IMPORTANT FACTS ABOUT VIRAT KOHLI

1.VIRAT KOHLI FITNESS

विराट कोहली दुनिया के सबसे स्वस्थ और फिट क्रिकेटरों में की सूची में नंबर वन पर आते हैं क्योंकि वह अपनी सेहत का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं वह रन बना रहे हो या ना बना रहे हो लेकिन वह नियमित तौर पर अपने शरीर और अपनी फिटनेस का ध्यान रखते हैं वह अपने खान-पान और डेली न्यूट्रिशन का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं ताकि उनकी बॉडी स्वस्थ रहे और जैसा कि आपको पता है कि आजकल के क्रिकेट खेल में फिटनेस का कितना महत्वपूर्ण रोल है अगर कोई प्लेयर फिट नहीं है तो वह ना अच्छी तरीके से मैदान पर परफॉर्म कर पता है और अच्छा महसूस कर पता है और अपनी फिटनेस के आधार पर आप क्या कुछ हासिल कर सकते हैं इसका जीता जागता उदाहरण है। विराट कोहली

2.VEGETERIAN

आप सबको लगता होगा कि विराट कोहली इतने स्वस्थ हैं अपनी फिटनेस पर ध्यान रखते रखते हैं लीन है,पतले हैं तो वह प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए मांसाहारी खाने का उपयोग करते होंगे लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है उन्होंने अपने करियर के शुरुआत में ही अपनी इंजरी और बीमारी के चलते मांसाहारी खाने को छोड़ दिया था और वह वीगन खाने का शौक रखते हैं और अपने प्रोटीन की मात्रा को पूरी करने के लिए वीगन और शाकाहारी खाना खाते है।

3. SUCCESSFUL CAREER

विराट कोहली क्रिकेट जगत के एक विख्यात और जाने-माने प्लेयर है उन्होंने अपने 15 साल के लंबे क्रिकेट करियर में वह सब उपलब्धियां हासिल करी है जो एक खिलाड़ी को विश्व विख्यात और महान बनाती है वह 2011 में विश्व विजेता टीम का हिस्सा थे साल 2014 व 2016 से उन्होंने भारतीय टीम की पूर्ण रूप से कप्तानी संभाली और अपने कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम को लगातार 5 साल नंबर वन पर बनाए रखा और अनगिनत रिकॉर्ड तोड़े विराट कोहली ने ओडीआई क्रिकेट में सबसे तेज 8000 10000 12000 रन बनाने के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट और T20 क्रिकेट में भी अनगिनत रन बनाए और रन बनाने के साथ-साथ भारतीय टीम को एक नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

4.VIRAT KOHLI BUSINESSES

विराट कोहली एक क्रिकेटर होने के अलावा एक बहुत अच्छे बिजनेसमैन भी हैं विराट कोहली टीवी ऐड में भी दिखाई देते हैं और उनके बहुत सारे ब्रांड के साथ कोलैबोरेशन है और उनके कुछ खुद के ब्रांड भी इंडियन मार्केट में चलते हैं जैसे कि रोगन और उनकी पूमा और ऑडी जैसे जूते और कार ब्रांड के साथ पार्टनरशिप है।

5. VIRAT KOHLI'S TEAMS

विराट कोहली मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले हैं और वह इंडियन प्रीमियर लीग में बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से खेलते हैं और रणजी में टीम दिल्ली की तरफ से खेलते हैं उन्होंने अपने करियर के शुरुआती समय में भारतीय अंदर-19 टीम की कप्तानी भी करी थी और अंदर-19 विश्व कप जीता था।

6. VIRAT KOHLI FOUNDATION

विराट कोहली अपने प्रोफेशनल और पर्सनल जीवन के अलावा सामाजिक तौर पर भी बहुत सारे नेक काम करते हैं उनकी विराट कोहली फाऊंडेशन जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई और खेल और उनके जीवन में हर तरीके से मदद करती है और उनके ऐसी बहुत सी फाउंडेशन है जो कि जरूरतमंद बच्चों को खेल पढ़ाई और उनको और उनके स्वास्थ्य के प्रति फाइनेंशली,मेंटली सपोर्ट करती है यह दर्शाता है कि विराट कोहली एक अच्छे प्लेयर के साथ-साथ एक बहुत अच्छे इंसान भी है।

7. HANDSOME CRICKETER

विराट कोहली दुनिया के सबसे सुंदर दिखने वाले क्रिकेटरों और इंसानों में से एक है 2012 में दुनिया के 10 सबसे अच्छे दिखने वाले मर्दों में विराट कोहली का नाम था वह अपनी पर्सनैलिटी अपने रहन-सहन का बहुत ध्यान रखते हैं

8. VIRAT KOHLI ALL RECORDS

1.सचिन तेंदुलकर के भारत दूसरे सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले विश्व के प्लेयर हैं विराट कोहली

2.ODI क्रिकेट में सबसे तेज 8000 10000 11000 12000 रन बनाने वाले सबसे पहले खिलाड़ी है विराट कोहली

3.टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान है विराट कोहली

4.एक दिवसीय विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है इसके साथ-साथ t20 विश्व कप में भी सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के नाम दर्ज है।

5.एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है।

6.टेस्ट क्रिकेट में 1 साल में सबसे ज्यादा दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है।

7.सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड लेने का रिकॉर्ड 21 बार विराट कोहली के नाम है।

9. VIRAT KOHLI’S NICKNAME

विराट कोहली को उनके दोस्त और दिल्ली के रणजी टीम के कोच चीकू नाम से बुलाते हैं यह नाम उनके कोच और महेंद्र सिंह धोनी ने रखा था जो कि अक्सर विकेट के पीछे से उनको इस नाम से बुलाते थे और इस तरीके से उनका यह नाम पूरे विश्व में फैल गया।


तो दोस्तों यह थी विराट कोहली के बारे में कुछ अनसुनी अनकही बातें आशा करता हूं कि आपको हमारी या पोस्ट अच्छी लगी होगी धन्यवाद।


दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि UNKNOWN FACTS ABOUT VIRAT KOHLI IN HINDI आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।


 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट 10 POINTS ABOUT VIRAT KOHLI AND VIRAT KOHLI ALL RECORDS पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।