HOW TO INCREASE HEIGHT

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं HOW TO INCREASE HEIGHT NATURALLY तो चलिए अब देखते हैं लंबाई बढ़ाने के उपाय लंबाई कैसे बढ़ाए अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।


HOW TO INCREASE HEIGHT AT 16 देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते है। HOW TO INCREASE HEIGHT BY 4 INCHES दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए।


लंबा होना अपने आप में एक बहुत अच्छा अनुभव है। हर व्यक्ति अपने शरीर की लंबाई बढ़ाना चाहता है और लंबा व सुंदर दिखना चाहता है। कभी-कभी स्वाभाविक रूप से लंबा होना हमें आत्मविश्वासी बनाता है। जिस व्यक्ति की लंबाई उसके इच्छा अनुसार होती है वह व्यक्ति बहुत ही आकर्षित और आत्मविश्वासी माने जाते हैं। एक सामान्य मनुष्य 1 वर्ष से अपनी जवानी की उम्र तक प्रति वर्ष 2 इंच की लंबाई में बढ़ोतरी करता है जवान उम्र के दौरान विकास दर हर साल 4 इंच तक बढ़ सकती है और यह हमारे शरीर के ऊपर निर्भर करता है कि हम प्रतिवर्ष कितनी लंबाई में वृद्धि करते हैं।


लड़कियों में लड़कों के मुकाबले विकास तेरी से शुरू होता है और लगभग 16 साल की उम्र तक रुक जाता है लेकिन लड़कों का विकास अपनी किशोरावस्था के अंत में ऊंचाई में अचानक वृद्धि देखने को मिलती है और उनके कार्यभार के अनुसार वन लंबाई बढ़ती है अथवा रुक जाती है।


लंबाई में मुख्य योगदान व्यक्ति की अनुवांशिक संरचना है अगर आपके परिवार में लंबी सदस्य हैं तो अन्य कारकों की तुलना में आपको लंबाई में अधिक लाभ होने की संभावना है पोषण और व्यायाम जैसे भारी तत्व छोटे प्रतिशत में योगदान करते हैं यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आप अपनी ऊंचाई के लाभ के लिए हनुमान सिंह संरचना को संशोधित नहीं कर सकते। हालांकि कुछ कदम यह निश्चित करते हैं कि किशोरावस्था के दौरान आपकी विकास क्षमता अधिक हो अगर किशोरावस्था के दौरान आपकी विकास क्षमता अधिक होती है तो आप अधिक मात्रा में विकास करते हैं आपका शरीर लंबा भी होता है मजबूत भी होता है यह सब हमारे विकास क्षमता के ऊपर निर्भर है।


तो दोस्तों अगर आप भी छोटी लंबाई का सामना कर रहे हैं या आप की लंबाई बढ़ना रुक गई है तो अब हम आपको   बताने वाले हैं लंबाई बढ़ाने के उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपनी लंबाई मैं बढ़ोतरी कर सकते हैं।

HOW TO INCREASE HEIGHT

TOP  [5]+ TIPS TO INCREASE HEIGHT

1. EAT A BALANCE DIET

अपनी दिनचर्या में स्वस्थ आहार को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान विकास के लिए एक संतुलित और ऊर्जावान आहार खाना आवश्यक है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ एवं सुनिश्चित करते हैं कि आप की विकास क्षमता अधिक तौर पर बढ़ती रहे आपके शरीर का विकास होता रहे। आप खाद्य पदार्थ के आधार पर अपनी लंबाई को बढ़ा सकते हैं आप अपने आहार में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो ऊंचाई बनाए रखने के लिए, हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं तो आप की लंबाई में विकास होने की क्रिया में सुधार होगा। अध्ययनों में बताया गया है कि पोषण को ऊंचाई में योगदान करने वाले प्रमुख कारकों में से एक बताया है समय के साथ है देखा गया है कि दुनिया के मध्यम अर्थव्यवस्थाओं में रहने वाले लोगों की वयस्क लंबाई में महत्वपूर्ण अंतर है।


हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम मैग्नीशियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व कारागार हैं और प्रोटीन हमारे शरीर में टिशु डैमेज को ठीक करने में मदद करता है। कुछ अध्ययन यह भी कहते हैं कि जो व्यक्ति कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों को नियमित तौर पर एक अच्छी मात्रा में लेता है तो प्रारंभिक वर्षों के दौरान उसकी ऊंचाई बहुत ज्यादा प्रभावित होती है और उस व्यक्ति की हड्डियां मजबूत बनती हैं।


अपने शरीर की लंबाई बढ़ाने और उसे मजबूत बनाने के लिए आप इन खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. फल

2. सब्जियां

3. दाल

4. प्रोटीन युक्त पदार्थ

5. दूध,दही, मक्खन और घी

6. कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन युक्त पदार्थ


आप अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए और अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए इन खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

HOW TO INCREASE HEIGHT

2. GET  ENOUGH SLEEP

आमतौर पर कम सोने से हमारे लंबाई बढ़ने में इतनी दिक्कतें नहीं आती हैं लेकिन युवावस्था में जब हमारी नींद अच्छे तरीके से पूरी नहीं हो पाती है तो हमारा शरीर अंदर से थकावट महसूस करता है जिसके कारण हमारा शरीर विकास नहीं कर पाता है तो कहीं ना कहीं कम नींद लेने से हमारे लंबाई बढ़ने पर असर पड़ता है। अपनी ऊंचाई क्षमता को पूरी तरह से प्राप्त करने के लिए एक निरंतर नींद चक्र महत्वपूर्ण है क्योंकि रात में जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर दिन की थकावट से उभर रहा होता है और हमारे वृद्धि हार्मोन हमारे शरीर में काम करते हैं यह हार्मोन हड्डियों को लंबा और मोटा करने का काम करते हैं और हमारे शरीर का संपूर्ण विकास करते हैं इसलिए व्यक्ति को एक अच्छी और सही समय तक नींद लेनी जरूरी है।


शोधकर्ताओं ने बताया है कि नवजात बच्चे को 14 से 17 घंटों की नींद, एक जवान बच्चे को 10 से 11 घंटे की नींद और युवावस्था में 7 से 8 घंटों की नींद लेना आवश्यक है अगर पर्याप्त मात्रा में कोई व्यक्ति नींद नहीं लेता है तो उसके शरीर का विकास रुकता है और उसे कई सारी बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। इसलिए अपने शरीर के संपूर्ण विकास के लिए और अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें और स्वस्थ रहें।

HOW TO INCREASE HEIGHT

3. EXERCISE IS THE KEY

बच्चों और जवान व्यक्तियों के लिए नियमित तौर पर शारीरिक गतिविधि करना बहुत महत्वपूर्ण है नियमित व्यायाम से कई फायदे हैं आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाता है आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है और हमारे ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाता है जिससे कि हमारी लंबाई बढ़ती है और हमारे शरीर का विकास होता है।

आप अपने शरीर को स्वस्थ वह अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए इन व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं जैसे कि:

1.शक्ति निर्माण व्यायाम, जैसे पुशअप्स या सिटअप्स

2. योगा जैसे लचीलेपन वाले व्यायाम

3. एरोबिक गतिविधियां जैसे रस्सी कूदना, साइकिल चलाना, दौड़ना, ऊंची कूद कूदना, लंबी कूद कूदना इत्यादि।

4. टांगो की मजबूती के व्यायाम जैसे कि स्क्वैट्स, तेज दौड़ना, वजन उठाना इत्यादि।


आप अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए और अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिए इन व्यायाम का करना शुरुआत कर सकते हैं।


एक वयस्क के रूप में व्यायाम करने के भी फायदे हैं आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के अलावा यह आपके बीमार होने के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है और जब हमारी उम्र बढ़ने लगती है तो तब हमारी हड्डियां कमजोर और झड़ने लगती हैं जिसके परिणाम में हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है और उनमें दर्द होता है लेकिन अगर कोई व्यक्ति नियमित तौर पर व्यायाम करता है तो उसे यह दिक्कत बहुत कम या फिर बिल्कुल भी महसूस नहीं होती है क्योंकि नियमित तौर पर व्यायाम करने से हमारी हड्डियां और हमारा शरीर मजबूत व स्वस्थ रहते हैं और हमारे शरीर का संपूर्ण विकास होता है।

HOW TO INCREASE HEIGHT

4. MAINTAIN GOOD POSTURE

खराब पोस्चर आपको असल जिंदगी में अपने से छोटा दिखा सकता है और समय के साथ झुकना भी आप की वास्तविक ऊंचाई को प्रभावित कर सकता है क्योंकि जब हम झुक कर चलते हैं या फिर झुक कर बैठते हैं तो हमारी शरीर की ऊंचाई कम लगती है। आपकी पीठ स्वाभाविक रूप से तीन जगहों पर मुड़ी होनी चाहिए यदि आप नियमित तौर पर झुकते हैं तो आप की रीड की हड्डी के वक्र शिफ्ट हो सकते हैं इससे आपकी गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है और आपकी असल ऊंचाई से आप कम देखेंगे क्योंकि रीड की हड्डी और गर्दन में दर्द के कारण आप जो झुक कर चलेंगे जिससे कि आपकी असल लंबाई कम दिखाई देगी।


एक खराब पोस्चर हमारी लंबाई की वृद्धि होने में रुकावट पैदा करता है जब हम झुक कर चलते हैं तो हमारे शरीर की हड्डियां अपने वास्तविक रूप में विकास नहीं कर पाती हैं और उनकी लंबाई और उनका स्वास्थ्य अच्छा नहीं हो पाता है इसलिए हमारा खराब पोस्चर हमारी लंबाई बढ़ने में बाधाएं पैदा करता है अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो वह आपको एक अच्छा पोस्चर बनाना होगा। आपको सीधा होकर चलना होगा, कुर्सी टेबल पर बैठते हुए आपको अपनी रीड की हड्डी सीधी रखनी होगी ना कि झुका कर तो एक अच्छा पोस्चर बना कर रखे जिससे आपके शरीर का विकास होता रहेगा और आपकी लंबाई बढ़ती रहेगी।

5. DO YOGA FOR FLEXIBILITY

दोस्तों योगा, योगा हमारे शरीर को मजबूत बनाने में हमारी मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाने में और हमारे शरीर को लचीला बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अगर कोई व्यक्ति नियमित तौर पर योग करता है तो उसकी मांसपेशियों में शक्ति भरपूर मात्रा में होती है। उसका शरीर लचीला हो जाता है जिससे कि उसके शरीर का विकास उसकी शरीर की हड्डियां मजबूत हो जाती हैं उसकी लंबाई बढ़ती है उसके शरीर का पूर्ण विकास होता है।


योगा को हम सुबह सुबह अपने घर कर सकते हैं हम जिम में जाकर कर सकते हैं किसी आसपास के पार्क में बैठकर योगा कर सकते हैं लेकिन दोस्तों ध्यान रहे कि हमें योग वही करना चाहिए जहां पर शांति हो और हम अपना मन एकांतिक कर सकें।

HOW TO INCREASE HEIGHT

6. USE SUPPLEMENT WITH PRECAUTION

अगर प्राकृतिक तौर से आप अपनी लंबाई बढ़ाने में सामर्थ्य नहीं है तो आप कुछ सप्लीमेंट यानी की दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपके शरीर के रुके हुए विकास को आगे बढ़ाएगी और आपके शरीर को स्वस्थ व मजबूत वह आप की लंबाई बढ़ाने में मदद करेंगे।

लेकिन दोस्तों ध्यान रहे कि आप डॉक्टर के सलाह के बिना कोई भी दवाई या किसी भी प्रकार का सप्लीमेंट ना लें डॉक्टर की देखरेख के अनुसार ही दवाइयां खरीदें और दवाइयां आपके शरीर को किसी प्रकार की हानि तो नहीं पहुंचा रही इस बात का ध्यान रखें और इस मामले में अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

HOW TO INCREASE HEIGHT


तो दोस्तों यह थे कुछ उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपने लंबाई में वृद्धि कर सकते हैं। और जैसा की आप लोगों को पता है कि हमारी लंबाई का बढ़ना प्राकृतिक और हमारी पैदावार मां बाप पर ज्यादा निर्भर करता है इसलिए इन उपायों से आप की लंबाई में काफी हद तक वृद्धि हो सकती है लेकिन धीरे-धीरे जब तक कि आप इन उपायों को कम से कम 6 महीने तक ना अपना लें तब तक आपको आपकी इच्छा अनुसार परिणाम नही मिलेगा।


दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि HOW TO INCREASE HEIGHT AFTER 25 आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट HOW TO INCREASE HEIGHT AFTER 18 AND लंबाई बढ़ाने के उपाय पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।