HOW TO OVERCOME SHYNESS

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं HOW TO OVERCOME SHYNESS IN COMMUNICATION तो चलिए अब देखते हैं HOW TO OVERCOME SHYNESS IN SCHOOL अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।


HOW TO OVERCOME SHYNESS IN A RELATIONSHIP देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते है। HOW TO OVERCOME SHYNESS IN HINDI दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए।


शर्मिलापन एक भावना है शर्मिला पन का अर्थ है असहज आत्मा जागरूक नर्वस संकोच करना डरपोक या फिर असुरक्षित महसूस करना सर महिला पनपा प्रभावित करता है कि एक व्यक्ति कैसा महसूस करता है और दूसरों के आसपास कैसा व्यवहार करता है जो व्यक्ति लोगों के सामने शर्मा कर या फिर डर कर बात करता है या फिर व्यवहार करता है तो उसे सनमिल आपन कहते हैं उस तो आजकल के समय में शर्मिला पर एक बीमारी की तरह है अगर कोई व्यक्ति शर्म आता है तो वह अपने मन की बात दूसरों के सामने नहीं बोल पाता है ना ही उसके मन में जो भावना है और भावना को दूसरों के सामने व्यक्त कर पाता है।


एक शर्मिला इंसान जब अपनी भावनाएं दूसरों के सामने व्यक्त नहीं कर पाता है तो वह नकारात्मक रूप से सोचता है कि मैं यह नहीं कर सकता, मैं लोगों के सामने नहीं बोल सकता, मुझे शर्म आती है या लोग मेरे बारे में गलत बातें करते हैं कि यह बोल नहीं सकता। कुछ इस प्रकार के नकारात्मक भाव उसके मन में आते हैं जिससे कि उसके जीवन पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है।


हमें इन जगह पर शर्मीले पन से जूझना पड़ सकता है जैसे कि स्कूल का पहला दिन किसी नए से मिलना या पहली बार किसी समूह के सामने बोलना। इन जगहों पर लोगों को शर्म महसूस होने की अधिक संभावना होती है जब वे सुनिश्चित नहीं होते हैं कि कैसे कार्य करना है यह नहीं जानते कि दूसरों दूसरे कैसी प्रतिक्रिया देंगे या जब उन पर ध्यान दिया जाता है तो उन परिस्थितियों में शर्म महसूस होने की संभावना कम होती है। जहां भी जाते हैं वहां किस इंसान से क्या उम्मीद करनी है, क्या काम करना है, क्या कहना है या तीन लोगों के सामने किस तरीके की बात करनी है।


अन्य भावनाओं की तरह शर्मीला पर हल्का मध्यम या फिर तेज हो सकता है स्थिति और व्यक्ति के अनुसार कोई व्यक्ति जो आमतौर पर अक्सर शर्मिंदा महसूस करता है वह खुद को शर्मिला व्यक्ति समझ सकता है सर मिले लोगों को बदलने की आदत डालने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है वह अपनी जान पहचान वाली चीजों और इंसानों के साथ रहना पसंद करते हैं।


जो लोग शर्मीले होते हैं वह कुछ भी नया कार्य या फिर नए लोगों से मिलना यह नई चीजों को करना इन सब चीजों को करने से पहले बहुत ज्यादा अच्छे लगते हैं वह यह सोचते हैं कि अगर हम इस काम को करेंगे तो लोग हमारे बारे में क्या सोचेंगे या फिर क्या कहेंगे या फिर हम वह काम नहीं कर पाए तो हमारे बारे में क्या बातें होंगी इस बात से परेशान होकर शर्मीले लोग कुछ भी काम नहीं करते हैं।

HOW TO OVERCOME SHYNESS


WHY ARE SOME PEOPLE SHY?

शर्मिलापन अधिकांश रूप से एक व्यक्ति को विरासत में मिले उसके जीन का परिणाम है या फिर उनके द्वारा सीखे गए व्यवहारों से भी हमारा शर्मिला पन प्रभावित होता है जिस तरह के लोगों से उसका मिलना जुलना रहता है या फिर उनके जीवन के अनुभव के आधार पर शर्मीलापन एक इंसान के अंदर आता है।

GENETICS

हमारे जीन हमारे शारीरिक लक्षणों को निर्धारित करते हैं जैसे ऊंचाई, आंखों का रंग, त्वचा का रंग, शरीर का प्रकार। लेकिन जीन कुछ व्यक्तित्व लक्षणों को भी प्रभावित करते हैं जिनमें शामिल है शर्मिलापन लगभग 30% लोगों में स्वाभाविक रूप से शर्मीले होने की संभावना वंशिक प्रवृत्ति होती है लेकिन जिनके आधार पर शर्मिला होने वाला हर व्यक्ति स्वभाविक संमेलन नहीं होता है जीवन के अनुभव भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

LIFE EXPERIENCES

दोस्तो जीवन का अनुभव हमारे स्वभाव को बदलने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जब लोगों को ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ता है जो उन्हें शर्मीली महसूस कर सकती है तो वे उस स्थिति से कैसे निपटते बढ़ते हैं इसी तरह की परिस्थितियों में उनकी भविष्य की प्रतिक्रियाओं को आकार दे सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि शर्मीले लोग धीरे-धीरे नई चीजों को अपनाते हैं तो इससे उन्हें अधिक आत्मविश्वास और सहज बनने में मदद मिल सकती है लेकिन अगर वे ऐसी परिस्थिति में अकेले जाते हैं जिनके लिए वो खुद को तैयार नहीं महसूस करते हैं या वह उस परिस्थिति के लिए तैयार नहीं होते हैं या अगर उन्हें धमकाया जाता है वह काम करने के लिए तो यह उन्हें और भी ज्यादा शर्मिला बना सकता है।

अगर एक शर्मिला व्यक्ति कुछ लोगों की या फिर अपने परिवार वालों या दोस्तों की मदद ले अपने इस भावना से अलग हटने की तो वह यह कर सकता है। उसके मां-बाप, उसके दोस्त उसकी मदद कर सकते हैं शर्मीलेपन से दूर होने के लिए।


दोस्तों अब हम आपको बताने वाले हैं TOP 10 TIPS TO OVERCOME SHYNESS उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपने शर्मीलेपन से दूर हो सकते हैं और अपने जीवन को खुशहाल तरीके से जी सकते हैं बिना किसी डर के, बिना किसी शर्मीलेपन से।

1. OVERCOMING SHYNESS TAKES PRACTICE

दोस्तों हर चीज से उभरने के लिए समय लगता है उसी तरह शर्मीलेपन से भी उभरने के लिए समय लगता है जो लोग शर्मीले होते हैं वह खुद को सामाजिक व्यवहार करने के कम मौके देते हैं इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जो लोग सामाजिकता से कतराते हैं वे सामाजिक रूप से उतना आत्मविश्वास महसूस नहीं करते जितना कि बाहर जाने वाले लोग करते हैं उनके पास अभ्यास कम होता है जितना अधिक आप सामाजिक व्यवहारों का अभ्यास करते हैं आपका आत्मविश्वास उतना ही ज्यादा बढ़ता है और आप दूसरों के सामने बोलना उतना ही आसान महसूस करते हैं जितना कि आप अभ्यास करते हैं तो अगर आप नियमित तौर पर बोलने का, बात करने का अभ्यास करते रहेंगे तो आपका शर्मिलापन समय के साथ धीरे धीरे आपसे दूर हो जाएगा और आप भी समाज में अच्छा व्यवहार करेंगे लोगों से बातचीत करेंगे।

HOW TO OVERCOME SHYNESS

2. CHANGE YOUR TONE

जब भी आप शर्माते हैं तो आपकी आवाज सहम जाती है आप अच्छे तरीके से बोल नहीं पाते आपके शब्द लड़खड़ा जाते हैं तो ऐसे मौके पर आपको धैर्य रखना है और शांति से काम लेना है आपको धीरे-धीरे से ही अपने शब्दों को अच्छी तरीके से बोलना है। आप जिस तरीके से बोल रहे हैं वह तरीका यह दर्शाता है कि आप शर्मीले हैं या फिर आत्मविश्वास से लबरेज है तो आपको आत्मविश्वास के साथ धीरे धीरे बोलना है ताकि सामने वाला आपकी बात को समझ सके और आपकी बात पर ध्यान दे सकें। अगर आप ऊंची आवाज में बात करेंगे या फिर सहन शाम कर बात करेंगे तो सामने वाला व्यक्ति आपसे बात करने में इच्छुक नहीं रहेगा। तो दोस्तों आपको अपने बोलने के तरीके को बदलना होगा जिससे कि लोग आपको आत्मविश्वास भरा इंसान समझे ना कि शर्मिला इंसान और जब आप अपनी बात को सामने वाले व्यक्ति को समझाने में सक्षम हो जाते हैं तो आपके मन से डर निकल जाता है कि आप शर्मीले नहीं हैं।

3. SPEAK IN FRONT OF MIRROR 

दोस्तों आपको धीरे-धीरे बोलने का प्रयास करना होगा लोगों के सामने ना सही लेकिन आप अपने घर पर अपने कमरे में किसी दीवार के सामने या फिर आईने के सामने बोल कर प्रयास कर सकते हैं क्योंकि जब तक आप बोलेंगे नहीं आपके अंदर से वह लोगों के सामने बोलने का डर नहीं निकलेगा तो आपको धीरे-धीरे करके प्रयास करना है और जो कुछ भी आपको बोलना है वह आप एक पन्ने पर लिख लें और उसे एक शीशे के सामने बोले जिससे कि आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपकी बोलने की क्रिया में सुधार आएगा और आप लोगों के सामने धीरे-धीरे करके अच्छी तरह आत्मविश्वास से बोलना शुरू कर देंगे। तो आपके मन से शर्मीलेपन का डर और शर्मिलापन दोनों ही बाहर निकल जाएगा और आप एक आत्मविश्वास भरे व्यक्ति की तरह सामाज में बात करेंगे।

HOW TO OVERCOME SHYNESS

4. START TAKING SMALL STEPS

दोस्तों कोई भी चीज है 1 दिन में तो हम उसे सुधार नहीं सकते हर चीज को ठीक करने के लिए हमें समय लगता है और वह चीज धीरे-धीरे ही होती है तो हमें अपने शर्मीले पन को हटाने के लिए छोटे छोटे कदम उठाने होंगे जैसे कि आईने के सामने बोलना, अपने घर में माता पिता, दोस्तों, भाइयों बहनों, की मदद से उनके साथ कुछ समय के लिए बातें करना या फिर हम जो कुछ भी बोलने वाले हैं उसे एक पन्ने पर लिख लें उसमें से देख कर बोले जिससे कि हमारा बोलने में आत्मविश्वास बढ़े और वह शर्मिलापन हमसे दूर हो सके। तो हमें किसी भी चीज को हटाने या बंद करने के लिए छोटे छोटे कदम उठाना जरूरी है ना कि एक साथ ही किसी काम को करने चलें। जब एक साथ काम करते तो ना काम वो पूरा होता है और ना ही हम उसे अच्छी तरीके से कर पाते हैं।


तो ध्यान रहे दोस्तों की हमें शुरुआत धीरे-धीरे छोटे-छोटे कदमों से करनी है क्योंकि छोटे-छोटे बदलाव ही हमें एक बड़ी सफलता की ओर ले जाते हैं।

5. DON'T TELL ANYONE

आपको अपने शर्मीलेपन कि किसी को भी बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि जो आपके करीबी हैं वह आपके बारे में जानते होंगे कि आप शर्मीले हैं लेकिन जो आपको नहीं जानते हैं आपको उनको यह दिखाने की या फिर बताने की जरूरत नहीं है कि आप शर्मीले हैं या फिर आप शर्माते हैं क्योंकि हर कोई आपका भला नहीं चाहता वह आपके इस शर्मीलेपन का मजाक उड़ा सकते हैं जिससे कि आप पर नकारात्मक रूप से प्रभाव पड़ सकता है और आपको भी पता है कि कोई हमारे लिए बुरा भला कहता है तो हमारे मन में कैसे-कैसे विचार आते हैं तो अच्छा रहेगा कि आप अपने इस कमजोर पक्ष के बारे में किसी को भी ना बताएं और धीरे-धीरे करके अपने इस कमजोर पक्ष को मजबूत पक्ष बनाने की कोशिश करें।

HOW TO OVERCOME SHYNESS

6. CHOOSE RELATIONSHIP CAREFULLY

जैसा कि आप सब लोगों को पता होगा कि शर्मीले लोगों की दोस्ती बहुत ही ज्यादा कम होती है क्योंकि वह हर किसी से अपने बारे में बात नहीं कर पाते हैं लेकिन जितने भी दोस्तों से होती है उनकी दोस्ती बहुत गहरी होती है इसका मतलब है कि आप अपना दोस्त या साथी का चुनाव सोए समझ कर करें। कि वह आपकी इस कमजोरी से उभारने में आपका साथ दे आप को समझे ना कि आप की इस कमजोरी का मजाक बनाए या फिर लोगों के सामने आपके बारे में गलत बात करें।


क्योंकि हमें हमारे दोस्तों से अपने साथ ही से बहुत ज्यादा लगाव होता है तो वह जो कुछ भी कहते हैं हम उसे अपने दिल पर ले लेते हैं चाहे वह अच्छी बात हो या फिर बुरी जब अच्छी बात होती है तो हम खुश होते हैं और बुरी बात होती है तो हम निराश हो जाते हैं और अपने मन में ही कुछ ना कुछ खराब सोचने लगते हैं तो इस से अच्छा है कि आप अपने साथी का चुनाव सोच समझ कर करें जिससे कि आपको समाज में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

HOW TO OVERCOME SHYNESS

7. PARTICIPATE IN CONVERSATION

आपकी लोगों के सामने न बोलने की आदत बिना बोले तो जाएगी नहीं तो जाहिर सी बात है कि आप को धीरे-धीरे करके अपने दोस्तों के सामने, अपने परिवार के साथ या अपने भाई बहनों के साथ जब भी वह बात कर रहे हो तो उनके साथ बातें करनी है आप जितनी ज्यादा उनके साथ बातें करेंगे आपके मन में आत्मविश्वास आएगा आपकी बोलने में सुधार आएगा कि आप किस प्रकार से उनके सामने बोल रहे हैं जो छोटी-छोटी वार्तालाप होते हैं आपको उन में शामिल होना है घर में मम्मी पापा भाई-बहन बात कर रहे हैं तो उन आपको उनके साथ बैठकर उनके साथ वार्तालाप करना है ताकि आप की बोली भाषा सुधरे और आपके बोलने में आत्मविश्वास आए। आप बोलने में सहमें नहीं और आत्मविश्वास के साथ बोले इसलिए आपको बातचीत करते रहना है अपने एक कमजोर पक्ष को मजबूत बनाने के लिए।

HOW TO OVERCOME SHYNESS

8. KNOW YOUR STRENGTH

आपको अपनी कमजोरियों के अलावा अपने मजबूत पक्ष या अपने सकारात्मक गुणों की एक सूची बनानी है क्योंकि जब आप परेशान महसूस करें तो उस सूची को एक बार देख लें क्योंकि यह आपको महसूस कराएगा कि आपका सिर्फ कमजोर पक्ष नहीं है आपके पास एक बहुत अच्छा मजबूत पक्ष और सकारात्मक गुण भी हैं तो इससे आपको सहायता मिलेगी अपने कमजोर पक्ष को मजबूत करने में और अपने आप को यह विश्वास दिलाने में कि मेरे पास सकारात्मक गुण भी है।और इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। इसलिए अपने सकारात्मक गुणों की एक सूची बनाएं और जरूरत पड़ने पर उसे अपने मित्र या परिवार के सदस्य को सूचीबद्ध करें और जब आप असुरक्षित महसूस कर रहे हो तो उसे पड़े या फिर देख ले।

9. STOP YOUR IMAGINATION

हमें अपने कल्पनाओं पर काबू रखना है क्योंकि जब भी कोई भी छोटी सी बात हो जाती है या फिर हम किसी कार्य को करने से पहले कुछ भी अच्छा या बुरा उसके बारे में सोचने लग जाते हैं बिना कुछ किए तो दोस्तों जब तक आप कुछ करेंगे नहीं तो ना आपके साथ अच्छा होने वाला है और ना ही बुरा और आप अपने मन में सोच लेते हो कि हमारे साथ यह हो जाएगा हमारे साथ वह हो जाएगा तो आपको यह सब नहीं करना है। इससे नकारात्मकता हमारे ऊपर हावी हो जाती है और हम जिस जगह हमें अच्छा करना होता हम उस जगह अच्छा नहीं कर पाते हैं चाहे फिर आपने कितनी भी तैयारी क्यों ना करी हो तो आपको पहले से ही कुछ सोचना नहीं है कि क्या करना है? क्या नहीं करना है बस अपने काम पर ध्यान दीजिए और अपने ऊपर विश्वास रखिए कि हां आप यह काम कर सकते हैं, आप इतने लोगों के सामने बोल सकते हैं आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाना है ना कि कम करना है तो काल्पनिक चीजों पर कम ध्यान दें ज्यादा से ज्यादा काम पर ध्यान दें ना कि उस काम के बारे में सोच कर अपना समय खराब करें।

10. AVOID TROLLERS AND TEASES

दोस्तों हर जगह ऐसे कुछ लोग होते हैं जो आप को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं जिनको किसी भी प्रकार की समझ तो होती नहीं है कि क्या सही है और क्या गलत है और ना ही वह परवाह करते हैं कि वह किस को चोट पहुंचा रहे हैं और उस चोट से इंसान को क्या फर्क पड़ेगा तो आपको ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखनी है उनकी बातों पर ध्यान नहीं देना है इससे नकारात्मकता हमारे ऊपर हावी हो जाती है और हम अपने कार्य को नहीं कर पाते हैं तो हमें ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखनी है ना ही इनसे बात करनी है और ना ही इनसे मिलना है।


दोस्तों यह थे कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप अपने शर्मीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं और अपने जीवन में आत्मविश्वास ला सकते हैं आप इन उपाय को अपनाकर सामाजिक रूप से बातचीत करना समाज में लोगों से मिलना जुलना आत्मविश्वास के साथ कर सकते हैं।


दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि HOW TO OVERCOME SHYNESS WHEN TALKING TO A GIRL आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट HOW TO OVERCOME SHYNESS IN SCHOOL AND SIGNS OF A SHY PERSON पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।