HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं HOW TO LOOK GOOD IN SELFIES  तो चलिए अब देखते हैं HOW TO TAKE GOOD PHOTOS OF YOURSELF अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।


HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS FEMALE देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते है। HOW TO LOOK GOOD IN PROFESSIONAL PHOTOS दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए


दोस्तों इन दिनों तस्वीरें खींचना तो एक रिवाज सा बन गया है हम अपने स्मार्टफोन से या फिर कैमरे से तस्वीर लेते हैं और फिर तुरंत उसे चेक करते हैं कि वह कैसा आया है। हर अवसर पर हम फोटो खींचते हैं या फिर हम कहीं भी घूमने जाते हैं तो हम फोटो खींचते हैं क्योंकि यह आने वाले समय के लिए हमारे लिए यादें बनकर हमारे साथ रहते हैं लेकिन दोस्तों बहुत सारे लोग इस चीज से परेशान रहते हैं कि उनके फोटो अच्छे नहीं आते हैं तो दोस्तों आज हम आपको कुछ उपाय TOP 10 TIPS TO LOOK BEAUTIFUL IN PHOTOS बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने तस्वीरों में सुंदर और अच्छे दिख सकते हैं और सुंदर तस्वीरें खिंचवा सकते हैं और उन्हें अपने पास रख सकते हैं।

HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS

1. KNOW YOUR ANGLES

दोस्तों अच्छी तस्वीर लेने के लिए आपको अपने कोणों को जानना बहुत जरूरी है ऐसा हो सकता है कि आपके चेहरे का एक हिस्सा दूसरे हिस्से से बेहतर लगता हो या फिर आपका चेहरा सामने से अच्छा लगता हो तो आपको अपने कोणों  को जानने के लिए समय देना होगा। जिससे कि आपको पता चल सके कि आप के चेहरे का कौन सा हिस्सा ज्यादा सुंदर दिखाई देता है या आपके चेहरे का कौन सा हिस्सा तस्वीरों में अच्छा आता है।

अपने कोणों को जानने के लिए कुछ सेल्फी ले और अपने सबसे अच्छे एंगल से परिचित होना शुरू करें ऐसा करने से आप आत्मविश्वास महसूस करेंगे और जब भी आप फोटो लेंगे आप उन तस्वीरों में बहुत अच्छे दिखाई देंगे।


किसी किसी इंसान का दाएं तरफ से फोटो बहुत अच्छा आता है किसी इंसान का बाएं तरफ से आता है और किसी का सामने से आता है तो दोस्तों हमें अच्छी तस्वीरों के लिए सबसे पहले यही जानना है कि हमारा कौन सा एंगल

सबसे अच्छा है यानी कि हम दाएं तरफ से अच्छे लगते हैं बाएं तरफ से लगते हैं या फिर सामने से अच्छे लगते हैं अगर हम यह जान लेते हैं तो तस्वीरें लेते समय हम अपने सबसे अच्छे एंगल से तस्वीरें निकाल सकते हैं ताकि हम उन तस्वीरों में सुंदर दिख सकें।

HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS

2. TAKE MULTIPLE PICTURES

अमूमन यही होता है कि हम लोग 1-2 तस्वीरें लेते हैं और उन से ही संतुष्ट हो जाते हैं जबकि ऐसा करना सही नहीं है जब हमें अच्छी तस्वीरें लेनी होती हैं तो हमें बहुत सारी तस्वीरें खींचीनी होती हैं और उनमें से कुछ तस्वीरें ही हमें अपने फोन में रखनी होती है दोस्तों एक शॉट की कई तस्वीरें ले ताकि आपके पास यह विकल्प हो की कौन सी तस्वीर रखनी है और कौन सी नहीं रखनी है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक ही शॉट में आपके चेहरे के भाव बहुत बार बदलते हैं इसलिए अनेक तस्वीरें खींचे और उनमें से जो भी आपको पसंद है उन तस्वीरों को रख ले बाकी तस्वीरों को हटा दें।

दोस्तों जब आप एक ही पोस्ट के अनेक तस्वीरें खींचते हैं तो आपके पास विकल्प होता है कि आप उनमें से उन तस्वीरों को चुन सकें जो की सर्वश्रेष्ठ है। तो कहने का तात्पर्य ही है कि आप एक पोज की काफी तस्वीरें खींचे जिन में से आप सर्वश्रेष्ठ को चुनकर उसे अपने पास रख सकें और जो आपको पसंद नहीं आई है उन्हें हटा सकें।

3. NATURAL EXPRESSIONS

तस्वीरें खिंचवाते समय दोस्तों आपको यह ध्यान रखना है कि आप अपने भाव प्राकृतिक रखें। कुछ लोगों के हंसते हुए फोटोस बहुत अच्छे आते हैं लेकिन कुछ लोगों के बिना हंसते हुए अच्छे आते हैं तो दोस्तों हमें तस्वीरें खिंचवाते समय यह ध्यान रखना है कि हम अपने प्राकृतिक भाव में है कि नहीं कुछ लोग यह प्रयास करते हैं कि उनके हंसते हुए फोटो अच्छे आए लेकिन उनके हंसते हुए फोटो अच्छे नहीं आते क्योंकि वह उनका प्राकृतिक भाव नहीं है आप अपने प्राकृतिक भाव से ही फोटो खींचवाएं ताकि वह आपको अच्छे लग सके।

प्राकृतिक भाव में फोटो खिंचवाने से हमारी तस्वीर सुंदर दिखती है हमारे भाव हमें लुभाते हैं क्योंकि हमारे प्राकृतिक भाव कभी भी खराब दिखाई नहीं देते है। हर इंसान के भाव अलग-अलग होते हैं अगर कोई हंसते हुए अच्छा लगता है तो कोई बिना हंसते हुए अच्छा लगता है। किसी के प्राकृतिक भाव उस इंसान को अच्छे ही लगते हैं तो अच्छी तस्वीरों के लिए आप तस्वीर खिंचवाते समय अपने प्राकृतिक भाग को बनाए रखें और उसी के अनुसार अपनी तस्वीरें खिंचवाए जिससे कि आपकी तस्वीर सुंदर लगे।

HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS

4. CLEAR THE BACKGROUND

दोस्तों कभी कभी एक तस्वीर में हम अच्छे नहीं आते हैं लेकिन उस तस्वीर का बैकग्राउंड अच्छा होने के कारण वह तस्वीर हमें बहुत ही ज्यादा आकर्षित करती है और हमें बहुत ज्यादा पसंद आती है एक तस्वीर में बैकग्राउंड का बहुत ही अहम रोल होता है जब तक आप अपनी तस्वीर के बैकग्राउंड को सुंदर नहीं रखेंगे या फिर साफ नहीं रखेंगे तब तक आप की अच्छी तस्वीर नहीं आएगी। चाहे आप का चेहरा या फिर आपने सुंदर कपड़े ही क्यों ना पहन रखे हों आपकी तस्वीर अच्छी नहीं आएगी।


अगर आप अपने बैकग्राउंड को साफ सुथरा रखते हैं तो आपकी तस्वीर में एक अलग प्रकार की चमक दिखाई देती है वह फोटो हमें बहुत प्रभावित करती है क्योंकि वह फोटो एकदम साफ होती है सुंदर दिखाई देती है एक बैकग्राउंड हमारी तस्वीर को सुंदर बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। दोस्तों आपने कभी ध्यान दिया है की हमें कहीं भी कोई अच्छा बैकग्राउंड दिखाई देता तो हम फोटो खिंचवाने के लिए तुरंत तैयार हो जाते हैं। क्योंकि एक अच्छा बैकग्राउंड एक अच्छी तस्वीर के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि फोटो खिंचवाने के लिए कैमरा। तो दोस्तों अपने फोटो को सुंदर व चमकदार बनाने के लिए आप अपने बैकग्राउंड को साफ सुथरा व सुंदर रखें ताकि आपकी तस्वीर सुंदर आए।

5. DRESS WELL

कपड़े दोस्तों हमें सुंदर दिखाई देने में कपड़ों का बहुत महत्वपूर्ण रोल है क्योंकि हम जो पहनते हैं उसमें हम अच्छे दिख रहे हैं या नहीं यह बहुत जरूरी बात है कि जब आप अपने असल जीवन में सुंदर दिखने के लिए कपड़ों का इतना ध्यान रखते हैं तो फोटो खिंचवाते समय आपको अपने कपड़ों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है क्योंकि कपड़े हमें फोटो में सुंदर दिखने में इतना महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं कि कुछ कहा नहीं जा सकता तो आप जो पहन रहे हैं आप उस में सर्वश्रेष्ठ देखेंगे या नहीं इस पर आपको ध्यान देना है।


वह एक कहावत है ना कि आप अपने कपड़ों से ही बताए जाते हैं कि आप कैसे इंसान हैं। तो इसका सीधा-सीधा तात्पर्य है कि आप अपने पहन कपड़े पहनने की गुणवत्ता से ही सुंदर बनते हैं। और और आपका पहनावा भी दर्शाता है कि आप आत्मविश्वास से लबरेज हैं या फिर आप में आत्मविश्वास की कमी है और जब आप अच्छे कपड़े पहनते हैं, सुंदर कपड़े पहनते हैं तो आप में आत्मविश्वास की कमी नहीं होती है तो आप जब कैमरे के सामने तस्वीर खिचवाने के लिए खड़े होते हैं तो आप कपड़ों से सुंदर दिखते हैं और अपने आत्मविश्वास की वजह से आप उन तस्वीरों में बहुत ही ज्यादा आकर्षक लगते हैं आपकी तस्वीर में आप चमकदार लगते है और आपकी तस्वीर बहुत ही ज्यादा सुंदर आती हैं इसलिए तस्वीरों में सुंदर आने के लिए आप अच्छे कपड़े पहने, सुंदर कपड़े पहने, साफ-सुथरे कपड़े पहने।

HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS

6. CHOOSE NATURAL FILTERS

दोस्तों आजकल बहुत सारे एडिटिंग ऐप उपलब्ध है लेकिन इन सब के साथ-साथ फिल्टर बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं लेकिन कुछ फिल्टर वास्तव में हमारी तस्वीर की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं और कुछ फिल्टर हमारी तस्वीर की गुणवत्ता को बहुत ज्यादा प्रभावित करते हैं तो आपको ऐसे फिल्टर्स का चुनाव करना है जो हमारी तस्वीर की गुणवत्ता को खराब ना करें और उसे प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाएं।

आप उन फिल्टर्स का चुनाव कर सकते हैं जो हमारी तस्वीर में प्रकाश व्यवस्था को ठीक कर सके, हमारे स्किन टोन को सुधार सकें या फिर हमारी तस्वीर में रंगों के मेल को सुधार कर सके आप उन फिल्टर्स का ही इस्तेमाल करें जिससे कि आपकी तस्वीर सुंदर देखें और लोग उसकी सराहना करें। ना कि उन फिल्टर्स का चुनाव करें जो हमारी तस्वीर को बिगाड़ देते हैं जो तस्वीरों में अत्याधिक गोरा कर देते हैं या फिर रंगों के मेल को ज्यादा इधर-उधर कर देते हैं या प्रकाश व्यवस्था को बहुत ज्यादा बढ़ा देते हैं आप उन फिल्टर्स का चुनाव ना करें यह आपकी तस्वीर की गुणवत्ता को खराब कर देते हैं।

7. DON'T STAND DIRECTLY IN THE LIGHT

दोस्तों क्या आपने कोई ऐसी तस्वीर देखी है जहां किसी ने ज्यादा रोशनी में तस्वीर खिंचवाई और वह सुंदर आई हो हां ऐसा हो सकता है कि तस्वीर खींचने वाले ने एक अच्छे एंगल से वह तस्वीर खींची हो तो वह अच्छी आ सकती है लेकिन जब आप लाइट के नीचे खड़े होते हैं तो आपकी तस्वीर मैं सिर्फ अपने कपड़ों के हिस्से ही देख सकते हैं ना कि आप अपना चेहरा क्योंकि जब प्रकाश व्यक्तिगत रूप से उज्जवल और रोशन हो सकता है तो छाया आपके शरीर के कुछ हिस्सों पर पड़ेगी जिन से उन क्षेत्रों को देखने के लिए बहुत अंधेरा हो जाएगा तो आपके सिर्फ कपड़ों के हिस्से दिखाई देते हैं ना कि आपका चेहरा और शरीर इसलिए रोशनी सिर्फ तब अच्छी होती है जब वह कैमरे के पीछे हो ना कि सामने तो तस्वीरें खींचते समय आपका ध्यान रखें कि रोशनी किस तरफ है और वह आपके शरीर पर और कैमरे पर कितना प्रभाव डाल रही है।

HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS

8. YOUR HAIR MAKES YOU PERFECT

बाल हमारे शरीर का सबसे ऊपरी हिस्सा है जो हमें सुंदर दिखने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है चाहे वह असल जिंदगी में हो या फिर तस्वीरों में तो दोस्तों तस्वीर खिंचवाते समय हमें यह ध्यान रखना है कि हमारे बाल अपने प्राकृतिक रूप में है कि नहीं अच्छे से कड़े हुए, साफ और अच्छे दिख रहे हैं कि नहीं क्योंकि अगर हमारे बाल इधर-उधर बिखरे हुए होंगे या फिर वह अच्छी तरह से कड़े हुए नहीं होंगे तो सीधी सी बात है कि हम अच्छे दिखाई नहीं देंगे।

HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS

9. USE LITTLE MAKEUP

दोस्तों हम अपनी भाभी सुंदरता को निखारने और बढ़ाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं हम अपनी आंखों के चारों और अपने काले घेरे को छुपा सकते हैं यहां तक कि अपनी त्वचा की टोन के आधार पर अपने गालों के रंग को जोड़ने के लिए थोड़ा सा मेकअप कर सकते हैं इससे हमारी भारी सुंदरता ने करेगी और हमारे शरीर पर एक अलग चमक आएगी और जब हमारे शरीर पर चमक आईडी तो हम अपनी तस्वीरों में सुंदर देख सकते हैं लेकिन दोस्तों ध्यान रहे कि हमें सिर्फ सुंदरता बढ़ाने के लिए मेकअप करना है ना कि दिखाने के लिए कहने का मतलब है कि हमें सिर्फ थोड़ी मात्रा में ही मेकअप का इस्तेमाल करना है ना की ज्यादा मात्रा में क्योंकि ज्यादा मात्रा में मेकअप करने से हमारी तस्वीरें और हमारी त्वचा दोनों ही खराब होते हैं।


जब हम कम मात्रा में मेकअप करते हैं तो हमारी त्वचा का निखार बढ़ता है हमारी चेहरे पर चमक बढ़ती है जिससे कि हम अपने फोटो में चमकदार सुंदर और अच्छे दिखाई देते हैं तो फोटो और तस्वीरों में अच्छे दिखने के लिए हम थोड़ा सा मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं।


10. USE GOOD QUALITY CAMERA

दोस्तों अच्छी फोटो खींचने के लिए कैमरा उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि फोटो खिंचवाने के लिए एक इंसान और एक अच्छी और सुंदर तस्वीर खींचने के लिए एक अच्छा कैमरा होना बहुत ही जरूरी है। आजकल के दौर में स्मार्टफोन के कैमरे बेहतर और बेहतर से भी ज्यादा अच्छे होते जा रहे हैं लेकिन एक डीएसएलआर कैमरे की गुणवत्ता से बेहतर कुछ नहीं है यह कैमरा बिल्कुल स्पष्ट और साफ-सुथरी तस्वीरें खींचता है। आप जितने भी बड़ी-बड़ी हस्तियों और सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें देखते हैं उनमें से अधिकतर तस्वीरें एक डीएसएलआर से खींची हुई होती है लेकिन हर कोई डीएसएलआर नहीं खरीद सकता है क्योंकि इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है तो दोस्तों आपको अगर बहुत ही ज्यादा अच्छी तस्वीरें चाहिए तो आप किसी फोटोग्राफर की मदद से डीएसएलआर से फोटो खिंचवा सकते हैं या फिर आप अपने स्मार्टफोन से ही तस्वीरें खींच सकते हैं लेकिन आपके स्मार्ट फोन का कैमरा अच्छा होना चाहिए।


एक अच्छी व सुंदर फोटो के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला कैमरा होना बहुत ही जरूरी है तो आप कितने भी अच्छे कपड़े पहने हुए हो या कितने भी अच्छे बैकग्राउंड के सामने खड़े हो जाएं अगर आपके पास या फिर आप जिस कैमरे से फोटो खिंचवा रहे हो उसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं है तो वह आप की अच्छी तस्वीरें नहीं खींचेगा।

HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS


दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट HOW TO LOOK GOOD IN PHOTOS WITHOUT MAKEUP पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।