HOW TO STOP MASTURBATION

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं HOW TO STOP MATURBATION तो चलिए अब देखते हैं 6 TIPS TO STOP MASTURBATION अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।

EFFECTS OF MASTURBATION देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते है EFFECTS OF EXCESSIVE SPERM RELEASE दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए ताकि आपके दोस्त भी लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारी पड़ सकें।


हस्तमैथुन सेक्सुअल एक्सप्रेशन का एक सामान्य हिस्सा है। यह हमारे तनाव को दूर कर सकता है और किसी व्यक्ति को यह बताने में मदद करता है कि वह एवं रूप से क्या-क्या आनंद ले सकते हैं। आजकल के युवा यानी स्त्री और पुरुष दोनों ही इसे अपनी युवावस्था में करते हैं। बढ़ती उम्र के साथ हस्तमैथुन करना बहुत ही आम बात है लेकिन जब हस्तमैथुन आदत बन जाती है या यह किसी मनुष्य के दिमाग पर हावी हो जाती है तो यह बहुत बड़ी समस्या बन जाती है

हस्तमैथुन एक सामान्य सेक्सुअल अभ्यास है जो कि किसी भी शारीरिक या भावनात्मक प्रॉब्लम का कारण नहीं बनता जब तक कि उसे आदत ना बना दिया जाए या फिर जब तक वह आपके दिमाग पर हावी ना हो जाए। तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे व्यक्ति हस्तमैथुन करना बंद कर सकता है।

WHY STOP?

जब एक व्यक्ति द्वारा हस्तमैथुन हद से ज्यादा की जाती है या उसे आदत लग जाती है तो उस व्यक्ति को निराशा महसूस होती है उसे अपने जीवन में अंधकार दिखाई देता है और पूरी तरीके से निराशा उसे घेर लेती है किसी भी काम करने को करने में मन नहीं लगता वह किसी भी काम में अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता है। ज्यादा हस्तमैथुन करना व्यक्ति को नकारात्मक विचारों की ओर खींचता है और उसे शर्मिंदगी महसूस होती है कि वह यह क्यों कर रहा है लेकिन वह अपने आप को काबू नहीं कर पाता।

इस सब के साथ साथ बार बार हस्तमैथुन करने से त्वचा में जलन और लिंग में सूजन हो सकती है जिससे कि आपको मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।


तो दोस्तों चलिए देखते हैं कि आप हस्तमैथुन को कैसे बंद कर सकते हैं आप इन सब तकनीकों के जरिए अपनी हस्तमैथुन की आदत को कम कर सकते हैं या फिर छुड़ा सकते हैं।

1.AVOID PORNOGRAPHY

दोस्तों पोर्नोग्राफी हस्तमैथुन की लत लगाने में या फिर हमें हद से ज्यादा हस्तमैथुन करवाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि जब भी हम अकेले होते हैं और हमारा मैथुन करने का मन होता है तो हम अश्लील वीडियो या फोटो देखकर मैथुन कर लेते हैं।

जो व्यक्ति हस्तमैथुन की लत को छोड़ना चाहते हैं उन्हें पॉर्नोग्राफी जैसे की अश्लील पिक्चरें, अश्लील वीडियो, अश्लील फोटो या वेबसाइट इन सब को इग्नोर करना होगा यानी कि बंद करना होगा तभी आप अपने हस्तमैथुन की आदत से छुटकारा पा सकते हैं।

आजकल इन सब को देखना और चलाना बहुत ही आसान काम है लेकिन इन सब को बंद करना बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि हमें किसी चीज की लत को छुड़ाना बहुत ही मुश्किल होता है जबकि उसकी लत को लगाना बहुत ही आसान होता है। आप अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप से इस तरीके की अश्लील वीडियो, फोटो देखने के माध्यम को बंद कर सकते हैं जैसे कि आप अपने इंटरनेट से ऐसी चीजों को ब्लॉक कर सकते हैं जिससे कि आपका इनकी ओर ध्यान ना जाएं और आप अपने हस्तमैथुन की आदत को आसानी से छुड़ा सके।

जब आप धीरे-धीरे ऐसी अश्लील चीजों को नहीं देखेंगे तो आपका ध्यान अश्लीलता के और कम जाएगा और आपका मन हस्तमैथुन करने को कम होगा। जिससे कि आप धीरे-धीरे अपनी हस्तमैथुन करने की आदत पर काबू कर सकेंगे।


HOW TO STOP MASTURBATION


2.SPEND MORE TIME WITH OTHERS

दूसरों के साथ समय बिताने से हमें अकेलापन महसूस नहीं होगा जिससे कि हमें हस्तमैथुन करने का टाइम नहीं मिलेगा और हमारा मन भी नहीं होगा क्योंकि कुछ लोग हस्तमैथुन करते हैं क्योंकि वह अकेलापन महसूस करते हैं या फिर उनके पास अपना समय भरने के लिए कुछ नहीं होता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा दूसरों के साथ टाइम व्यतीत करें जैसे कि अपने दोस्तों के साथ,अपने परिवार के साथ,अपने भाई बहनों के साथ इससे आपका मन उनके साथ लगा रहेगा और आपको हस्तमैथुन करने का मौका नहीं मिलेगा और आपको अकेलापन भी महसूस नहीं होगा। दूसरों के साथ समय व्यतीत करने से हस्तमैथुन करने का अवसर कम होता है और इसके साथ साथ में व्यक्ति का ध्यान नहीं भटकता हैं और एक काम को लेकर उसका ध्यान और मन केंद्रित रहता है।


अकेलेपन को दूर करने के लिए बहुत से तरीके हैं जैसे कि आप सोशल मीडिया इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि आप नए लोगों से मिलेंगे बातचीत होगी। आप जिम जॉइन कर सकते हैं, आप म्यूजिक क्लासेस यानी की गीत संगीत सीख सकते हैं, कोई भी स्किल सीख सकते हैं जिससे कि आपको आपके व्यवसायिक जीवन में मदद मिले। और आप अपने अकेलेपन को दूर कर सकें इससे आपको हस्तमैथुन करने का कम मन होगा और आपको समय भी नहीं मिलेगा।

HOW TO STOP MASTURBATION

3.STAY ACTIVE

अपने खाली समय को कामों के द्वारा भर देना बहुत ही ज्यादा मददगार होता है अकेलेपन को कम करने में और अश्लील हरकतों से दूर होने में।व्यक्ति अपने शारीरिक उर्जा को जो वह मस्टरबेट यानी कि हस्तमैथुन करने में व्यर्थ करता था उसे कुछ नया करने में इस्तेमाल कर सकता है जैसे कि जिम जाना,खेलकूद करना,संगीत सीखना, एक नया कौशल सीखना जिससे कि वह अपने शारीरिक शक्ति को सकारात्मक रूप दे सके। नए लक्ष्यों को विकसित करने से व्यक्ति अपनी शारीरिक और मानसिक ऊर्जा को सकारात्मक दिशा दे सकते हैं जिससे कि उनकी ऊर्जा का सही इस्तेमाल हो सकें और नए लक्ष्यों को विकसित करने से आपको अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। जिससे कि आप अपना समय और ऊर्जा बर्बाद नहीं करते हैं और सकारात्मक चीजों की तरफ बढ़ते हैं।


आप अपने खाली समय के अनुसार जिस समय आप खाली हैं उस समय आप नए नए कार्य कर सकते हैं जिससे कि आपका मन हस्तमैथुन करने को ना हो और जिस समय आपका मन हस्तमैथुन करने को होता है आप उस समय को अपने कार्यों से भर दे। ताकि आप अकेला महसूस ना करें और हस्तमैथुन ना करें। इस तरीके से आप दिन भर व्यस्त और ऊर्जावान बने रहेंगे और आप हस्तमैथुन की क्रिया से भी दूर रहेंगे।

4.TAKE PROFESSIONAL HELP

जब हस्तमैथुन किसी व्यक्ति के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता हैं या कोई व्यक्ति हस्तमैथुन अधिक मात्रा में करता है या फिर उसे रोक नहीं पाता तो डॉक्टर से सलाह लेना मददगार होता है। ताकि हम उसे सही समय पर रोक पाए और हमारे शरीर में जो नुकसान हुआ है अधिक मैथुन करने से उसे ठीक तरीके से सही कर पाए। बहुत बार देखा गया है कि ज्यादा मैथुन करने से व्यवहार में बदलाव, मानसिक रूप से कमजोरी या फिर अधिक आक्रामक रवैया जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं। तो ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी डॉक्टर या मानसिक विशेषज्ञ से मिलना और सलाह लेनी चाहिए।


जिससे की आप अधिक मैथुन करने से होने वाली दिक्कतों का सही उपाय और इलाज जान सकें। क्यू कि हस्थमैथुन के बारे में लोग फालतू अफवाह उड़ाते है कि ये शरीर को कमजोर बनाती है या ये एक बीमारी हैं ये मैथुन करने से आपके भविष्य में बच्चे नहीं होंगे। लोग ऐसे फालतू और काल्पनिक बातें करते हैं। जो को बिल्कुल गलत हैं ऐसा कुछ नहीं होता हस्तमैथून एक प्राकृतिक सेक्सुअल प्रक्रिया है बढ़ती उम्र के साथ मैथुन करना कोई गलत काम नही हैं।

HOW TO STOP MASTURBATION

5.EXERCISE

व्यायाम एक बहुत ही कारगर तरीका है टेंशन कम करने के लिए और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के लिए व्यायाम जैसे कि दौड़ना,तैरना,वजन उठाना,शरीर को खींचना। व्यायाम करने से हमारे शरीर में एंडोमोरफिन नाम का केमिकल निकलता है जिससे कि हमें अच्छा महसूस होता है और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा बनती है। जिससे कि हमारा दिन बहुत ऊर्जावान तरीके से निकलता है और हमारा मन नकारात्मक चीजों की ओर कम जाता है जैसे कि हस्तमैथुन करना या फिर समय बर्बाद करना। जब हम नियमित तौर पर व्यायाम करते तो हमारे शरीर के अंदर से कमजोरी दूर हो जाती है हम पूरे दिन सकारात्मक तरीके से सोचते हैं हमारी सोचने की क्षमता बढ़ती है जिससे कि हम अश्लीलता और नकारात्मक चीजों के बारे में कम सोचते हैं और हमारा मन हस्तमैथुन करने को बहुत कम होता है दोस्तों व्यायाम एक बहुत ही कारगर तरीका है अपनी हस्तमैथुन की लत को छुड़ाने का या फिर हस्तमैथुन को कम करने का।


दोस्तों खुश रहना और अपने काम को मन लगाकर करना हमें संतुष्ट करता है और जब हम संतुष्ट रहते हैं खाली नहीं रहते परेशान नहीं रहते तो हम हस्तमैथुन नहीं करते हैं तो दोस्तों खुश रहिए व्यायाम करिए और अपनी हस्तमैथुन की आदत को छुड़ाइए।

HOW TO STOP MASTURBATION

6.LISTEN MUSIC AND MOTIVATIONAL VIDEOS

संगीत सुनना दोस्तों जब आप दिन में अपने दिमाग को आराम देना चाहते हैं या फिर आप खाली समय में आपके पास कुछ काम करने को नहीं है ना तो आप संगीत सुन सकते हैं जिससे कि आपका दिमाग शांत रहेगा और आप अश्लीलता भरी चीजों से दूर भी रहेंगे तो संगीत एक बहुत ही अच्छा उपाय है अपने समय को भरने का और दिमाग को शांत करने का। आपको जिस तरह का भी संगीत पसंद हो आप उस तरीके का संगीत सुन सकते हैं जैसे कि अगर आपको मधुर संगीत पसंद है तो आप मधुर संगीत सुन सकते हैं अगर आपको तेज आवाज वाला संगीत पसंद है तो आप तेज आवाज वाला संगीत सुन सकते हैं जैसा भी आपको पसंद हो वह आपके ऊपर निर्भर करता है। संगीत सुनने से आपका दिमाग शांत रहेगा और आपका दिमाग इधर-उधर याने की अश्लीलता भरी चीजों से कटा रहेगा जिससे कि आपका मन हस्तमैथुन करने को नहीं होगा। आजकल बहुत सारा संगीत हमें मोटिवेट भी करता है जिससे कि हम अपने काम की ओर ध्यान दे सकें तो संगीत आपको आपके काम की ओर ध्यान देने में भी मदद करेगा।


मोटिवेशनल वीडियोस और संगीत के जरिए आप अपने जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं जैसे कि जब आप निराश हो या फिर आपका काम करने में मन नहीं लग रहा हो तो आप मोटिवेशनल वीडियो देखकर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या फिर अपने आप को ऊर्जावान बना सकते हैं कि हमें यह काम करना है इतने समय में करना है जल्दी से जल्दी करना है इस तरीके से आप अपने जीवन को मोटिवेशनल वीडियोस और संगीत के जरिए सुधार सकते हैं। और आप जितना अपना ध्यान अपने काम की ओर लगाए रखेंगे आपका उतना ही मन नकारात्मक चीजों से अलग हटे गा आपका उतना ही मन अपने काम की ओर अपने काम को करने में लगेगा ना कि हस्तमैथुन करने में या फिर समय बर्बाद करने में तो यह एक बहुत ही कारगर तरीका है हस्तमैथुन जैसी लत को छुड़ाने के लिए या फिर उसको कम करने के लिए।

HOW TO STOP MASTURBATION

SIDE EFFECTS OF MASTURBATION

आमतौर पर हस्तमैथुन के कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

हालांकि जब हस्तमैथुन नियमित तौर पर की जाए और बहुत ज्यादा मात्रा में की जाए तो इसके कुछ साइड इफेक्टस हैं जैसे कि

1.पुरुष जब अपने लिंग को बहुत कस के पकड़ते हैं हस्तमैथुन के दौरान तो उनके लिंग पर सूजन हो जाती है। और दर्द भी महसूस होता है।

2.जब हस्तमैथुन बहुत अधिक मात्रा में होती है तो लिंग में जलन जैसी दिक्कतें होती हैं लेकिन आमतौर पर जलन कुछ दिनों के बाद दूर हो जाती है।

3.हस्तमैथुन ना कोई गलत चीज है और ना ही सांस के लिए हानिकारक है लेकिन कुछ व्यक्ति हस्तमैथुन करने के बाद शर्मिंदगी महसूस करते हैं और सोचते हैं कि उन्होंने गलत किया या उनको ऐसा नहीं करना चाहिए था। यह सब तब होता है जब हस्तमैथुन हद से ज्यादा बार की जाए या फिर यह किसी व्यक्ति के दिमाग पर हावी हो जाए।


दोस्तों हमने आपको बताया कि हस्तमैथुन क्या होता है इसमें उनके बारे में लोग क्या-क्या बातें करते हैं हम इसे कैसे बंद कर सकते हैं इसके साइड इफेक्टस क्या है और हमने कुछ तरीके बताएं जिनके द्वारा आप अपने हस्तमैथुन की आदत को छुड़ा सकते हैं और इसके नकारात्मक रूप से बच सकते हैं।


दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि SIDE EFFECTS AND PREVENTION OF MASTURBATION AND EFFECT OF MASTURBATION ON HUMAN BODY आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।


 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट HOW TO STOP MASTURBATION पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।