HOW TO GLOW FACE

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं HOW TO GET GLOWING SKIN NATURALLY AT HOME तो चलिए अब देखते हैं HOW TO GET GLOWING SKIN IN A WEEK अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।

चेहरा गोरा करने के उपाय देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते है HOW TO GET GLOWING SKIN INSIDE दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए ताकि आपके दोस्त भी लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारी पड़ सकें।


दोस्तों आज कल सब लोगों को चमकदार त्वचा पसंद आती है सबको  अपनी त्वचा का निखार पसंद आता हैं तो दोस्तो अगर आपका चेहरा काला हैं और आप उसको निखारना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े हम आपको 10 ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप अपनी त्वचा को  निखार सकते हैं।

HOW TO GLOW FACE


1.COCONUT OIL MASSAGE

कोकोनट ऑयल यानी कि नारियल का तेल दोस्तों नारियल का तेल हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि यह एंटी इन्फ्लेमेटरी होता है इसके अंदर बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह हमारी त्वचा को हील करता है यानी कि उसको स्वस्थ बनाता है। कोकोनट ऑयल यानी कि नारियल का तेल दोस्तों नारियल का तेल हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि यह एंटी इन्फ्लेमेटरी होता है इसके अंदर बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह हमारी त्वचा को हील करता है यानी कि उसको स्वस्थ बनाता है।


अगर नारियल तेल से आपको कोई परेशानी नहीं होती है तो नारियल तेल को इस्तेमाल करने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि

. चेहरे पर मालिश करना।

. मुल्तानी मिट्टी में गोल कर पेस्ट बनाकर लगाना।

. हल्दी के साथ मिक्स करके लगाना।

चेहरे को साफ करने के लिए और चेहरे को स्वस्थ बनाने के लिए नारियल तेल की मालिश बहुत ही कारागार है बड़े बुजुर्गों ने भी बताया है कि नारियल तेल हमारे त्वचा को स्वस्थ बनाता है और उसे निखारने में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने भी बताया है कि नारियल तेल हमारी त्वचा को नमी प्रदान करता है अगर हम नारियल तेल से अपने चेहरे की मालिश करते हैं और थोड़ी देर बाद उसे धो लेते हैं तो नारियल तेल हमारे चेहरे को साफ सुथरा कर देता है।

सूचना- दोस्तों आप नारियल तेल का इस्तेमाल तभी करें जब आपकी त्वचा को उससे कोई हानि न पहुंचे यानी कि आपकी त्वचा को उसे कोई इंफेक्शन ना हो या फिर वह आपको सूट करें।

HOW TO GLOW FACE

2.USE SUNSCREEN FOR PROTECTION

सनस्क्रीन यानी की धूप और धूल से बचने के लिए क्रीम. दोस्तों हमें बाहर जाते समय अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगानी है ताकि धूप और धूल हमारे चेहरे को नुकसान न पहुंच पाएं। अगर आप ऐसा नही करोगे तो आपका चेहरा धूप और धूल से काला और गंदा हो जाएगा और आप को उसे ठीक करने में कम से कम 2 से 3 सप्ताह का समय लगेगा और आपको काफी परेशानियो का सामना करना पड़ेगा जैसे की-

.चेहरे का कालापन।

.स्किन यानी चमड़ी का खराब होना।

.चेहरे पर जलन होना।

.चेहरे पर दाग धब्बे बन जाना।

.चमड़ी का चटकना, इत्यादि।

सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूर्य से आने वाली भयानक UV rays से बचाता है। जो कि हमारे त्वचा को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाती हैं और स्किन कैंसर जैसी भयानक बीमारियों को जन्म देती है। इसलिए अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना बहुत ही जरूरी है ताकि आपकी त्वचा सूर्य से आने वाली भयानक किरणों से आपके चेहरे को बचा सके और धूप और धूल से आपका चेहरा बच सके ताकि आपका चेहरा साफ सुथरा और स्वस्थ रहें।


आप अपने चेहरे के अनुसार सनस्क्रीन चुन सकते हैं जो भी आपको अच्छी लगे और आपके चेहरे के लिए अच्छी हो। ध्यान रखें कि आप जो सनस्क्रीन इस्तेमाल कर रहे हैं वह कम से कम spf-15 या फिर उससे बड़ी होनी चाहिए ताकि वह आपकी त्वचा को अच्छे से सुरक्षा दे सके।

HOW TO GLOW FACE

3.USE ALOE VERA

एलोवेरा चेहरे को साफ सुथरा करने के लिए सबसे अच्छा और असरदार प्राकृतिक चीज है जिसे आप अपने चेहरे को साफ सुथरा व चेहरे की चमड़ी को मजबूत बना सकते हैं क्योंकि एलोवेरा में हीलिंग गुण  होते हैं और यह नई कोशिकाओं की वृद्धि में बहुत मदद करता करता है यह चेहरे के छिद्रों को बिना बंद किए भी अच्छी तरीके से चेहरे को नमी प्रदान करता है और उसे साफ सुथरा और स्वस्थ बनाता है। हर दिन एलोवेरा से अपना चेहरा धोने के बाद आपकी त्वचा को एक चमक मिल जाएगी और आपकी चेहरे की त्वचा स्वस्थ हो जाएगी।

दोस्तों एलोवेरा आपके चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि उससे आपको एलर्जी हो सकती है तो आपके लिए बेहतर होगा कि पहले आप उस एलोवेरा को चेक कर लें या फिर यह चेक कर लें कि आपके चेहरे को एलोवेरा से कोई परेशानी या दिक्कत तो नहीं है तभी आप एलोवेरा को अपने चेहरे पर लगाएं या उसका इस्तेमाल करें. जिससे कि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।


दोस्तों आप ज्यादातर प्राकृतिक एलोवेरा का ही इस्तेमाल करें क्योंकि बाजार में बहुत सारे केमिकल युक्त एलोवेरा का प्रचार हो रहा है जो कि आपके चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकते तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप प्राकृतिक एलोवेरा का ही इस्तेमाल करें जिससे कि आपको एक स्वस्थ चमकदार चेहरा मिले और किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

एलोवेरा को आप काफी तरीकों से अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि

.एलोवेरा जेल की मसाज करना।

.एलोवेरा को नारियल तेल में मिक्स करके लगाना।

.या एलोवेरा का फेस मास्क लगाना, इत्यादि।

HOW TO GLOW FACE

4.MOISTURIZE PROPERLY

अपने चेहरे को नमी दे दोस्तों जब आप अपने चेहरे को धोते हो तो वह रुखा सूखा हो जाता है उसे धोने और अच्छी तरह से पोछने के बाद यह अनिवार्य हो जाता है कि आप उसे नमी प्रदान करें। ताकि आपका चेहरा खिला खिला रहे और स्वस्थ रहे। दोस्तों अपनी त्वचा को मॉश्चराइज करते समय आपको ध्यान रखना है कि आप जिन उत्पादों से उसे नमी दे रहे हैं वह आपके चेहरे की चमक को बरकरार रखे और उसे बड़ावा दे ताकि आपका चेहरा हमेशा खिलखिलाता रहे और स्वस्थ रहें।

आप अपनी त्वचा पर मॉशराइजर तब लगाएं जब वह शॉवर से या अपना चेहरा धोने के बाद हल्का सा गीला हो यह आपके चेहरे को चिकना महसूस कराने के लिए बहुत मददगार है और ऐसा करने से आपके चेहरे को अतिरिक्त नमी मिलेगी जिससे आपका चेहरा साफ सुथरा व स्वस्थ व चमकदार बनेगा।

लेकिन दोस्तों यह आपको ध्यान रखना है कि आपको अपनी त्वचा के हिसाब से ही मॉश्चराइज खरीदना है क्योंकि अगर आप अपनी त्वचा के अनुकूल मॉइश्चराइजर इस्तेमाल नहीं करेंगे तो वह खराब हो सकती है और आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि त्वचा का फटना,दाग धब्बे व इन्फेक्शन।

5.MAKE PROPER SKIN CARE ROUTINE

चेहरे के लिए रूटीन उतना ही जरूरी है जितना कि अपनी त्वचा के लिए सही प्रोडक्ट इस्तेमाल करना क्योंकि अगर आप अपने सभी प्रोडक्ट को सही समय पर सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करेंगे तो उनका इस्तेमाल करना व्यर्थ है तो अपने चेहरे की देखभाल करने के लिए एक सही रूटीन बहुत जरूरी है जोकि आपकी त्वचा की देखभाल करने में और उसे चमकदार बनाने में और स्वस्थ बनाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है।

अपने चेहरे की देखभाल के लिए आप इस रूटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपना चेहरा फेस वॉश से अच्छी तरह साफ करना है।

2. एक कॉटन की तोलिया से अपने चहरे को धीरे धीरे अच्छी तरह से साफ करना है।

3. अपने चेहरे पर सीरम या मॉश्चराइजर लगाए जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेंगे।

4.फिर सनस्क्रीन लगाए जो की आपके चेहरे को धूप और धूल से सुरक्षित रखेगी।


तो यह तो बात हो गई कि कौन सा प्रोडक्ट कब यूज करना है और कैसे करना है दोस्तों अब देखते हैं कि हमको अपना चेहरा कब कब साफ करना है।

1. जब हम सुबह नहाते हैं तो आमतर लोग अपना चेहरा तभी साफ करते हैं और अपने चेहरे पर क्रीम या फिर जो भी उन्हें पसंद हो वह इस्तेमाल करते हैं।

2. जब हम कहीं बाहर से आते हैं तो हमारे चेहरे पर बहुत सारी गंदगी,धूल मिट्टी,धूप से लगे हुए कड़ होते हैं जिससे कि हमारा चेहरा पूरी तरीके से गंदा होता है तो हमें घर आते ही अपना चेहरा साफ करना है। ताकि वह जमी हुई धूल हमारे चेहरे से हट जाए और हमारा चेहरा साफ सुथरा हो जाए।

3. बहुत सारे लोग जिम या फिर शाम को खेलकूद करते हैं जिम करने से दोस्तों पसीना आता है जो कि हमारे चेहरे पर जम जाता है और गंदगी कर लेता है और छोटे-छोटे निशान बना देता है और जब हम लोग कुछ खेलते हैं तो जाहिर सी बात है हम मैदान में खेलते होंगे तो वहां पर भी धूल और पसीना हमारे चेहरे पर जम जाता है तो हमें खेलने के और जिम करने के बाद अपना चेहरा अच्छे से धोना है ताकि हमारा चेहरा साफ हो सके और वह जमा हुआ हसीना और मिट्टी हमारे चेहरे से हट सके।

4.इन सब के बावजूद अगर आप शाम को सोते टाइम अपना चेहरा साफ करके सोते हैं तो आपका चेहरा बहुत ही स्वस्थ चमकदार और खूबसूरत बना रहेगा।


तो दोस्तों यह था आपके चेहरे को साफ सुथरा बनाए रखने के लिए एक छोटा सा रूटीन अगर आप इसे फॉलो करते हैं तो आपका चेहरा चमकदार स्वस्थ और खिला-खिला रहेगा।

6.AVOID SMOKE AND ALCOHOL

दोस्तों अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान को छोड़ना होगा क्योंकि धूम्रपान हमारे त्वचा पर एक परत बता देता है जिससे कि हमारी त्वचा मुरझी हुई और ढली ढली दिखाई पड़ती है। धूम्रपान करने से हमारा शरीर समय से पहले ढलना शुरू कर देता है अब जैसे-जैसे हमारा शरीर ढलता है हमारी त्वचा भी ढलती जाती है तो धूम्रपान करने से हमारे स्किन के सेल्स कम होते जाते हैं और वह काले पड़ते जाते है। जिससे कि हमारा रंग काला होना शुरू कर देता है।

धूम्रपान करने से हमारा हमारी त्वचा हानिकारक केमिकल की एक परत के तले दब जाती है और वह अपना प्राकृतिक निखार नहीं दिखा पाती है जिससे कि आप काले दिखाई देते हैं और आपकी कड़ी मेहनत करने के बावजूद आपके रंग रूप में सुधार नहीं आता है।

दोस्तों अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ निकली हुई बनाना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान को छोड़ना होगा। धूम्रपान हमारी त्वचा और हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है।

HOW TO GLOW FACE

7.DRINK ENOUGH WATER

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि हमारी त्वचा कोशिकाओं से बनी होती है जिन्हें अच्छी तरह से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पिएंगे तो हमारी कोशिकाएं अच्छी तरीके से काम नहीं कर पाएंगी और त्वचा स्वस्थ नहीं रह पाएगी और ना ही वह निखर पाएगी तो दोस्तों अपनी त्वचा को निखारने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता है जिससे कि आपकी त्वचा स्वस्थ रहें निखरती रहे।

बहुत सारे अध्ययनों में भी दर्शाया गया है की पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है और शोधकर्ता भी यह दावा करते हैं कि अगर कोई मनुष्य पर्याप्त मात्रा में पानी पिए तो उसका शरीर अच्छी तरह काम करता है और उसकी त्वचा खिलखिली व सुंदर बनी रहती है। अध्ययन के अनुसार एक व्यक्ति को कम से कम 8 गिलास पानी 1 दिन में पीना चाहिए अगर वह इससे ज्यादा पीता है तो कोई भी किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं है अगर वह कम पीता है तो उसे काफी नुकसान हो सकते हैं।

तो दोस्तों आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिए जिससे कि आपकी त्वचा स्वस्थ रहे, निखरती रहे और आपकी सुंदरता बढ़ती रहे।

HOW TO GLOW FACE

8.EAT SUFFICIENT NUTRIENTS

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं कि जितना स्वस्थ आप खाना खाते हैं यानी कि जितनी स्वस्थ आप आहार खाते हैं उतने ही स्वस्थ आपका शरीर रहता है वह उतने ही अच्छे तरीके से काम करता है स्वस्थ खाना और स्वस्थ शरीर का संबंध बहुत ही मजबूत है अब जैसा खाना खाएंगे वैसा ही आपका शरीर काम करेगा अगर आप फल,सब्जियां,विटामिंस अच्छी मात्रा में लेंगे तो आपका शरीर और आपकी त्वचा बहुत ज्यादा स्वस्थ और निखरती हुई रहेगी जिससे कि आपको त्वचा से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानियां या फिर बीमारियां नहीं होंगी आपकी त्वचा हमेशा खिली खिली और स्वस्थ और निखरी हुई रहेगी अगर आप अच्छा खाना नहीं खाते यानी कि आप फल,सब्जियां,विटामिंस,मिनरल्स नहीं लेते हैं तो आपकी त्वचा स्वस्थ नहीं रहेगी ना ही वह निखरेगी जिससे कि आपको काफी सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।


FOOD FOR GLOWING SKIN IN A MONTH

दोस्तों यह है कुछ खाद्य पदार्थ उनसे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है और समय के साथ निखरती जाती है।

1.अवाकडो

2.सेब

3.ग्रीन टी

4.एलोवेरा जूस

5.अंडा

6.टमाटर

7.चुकंदर

8.डार्क चॉकलेट

9.वॉलनट

10.फैटी फिश, इत्यादि।

दोस्तों यह कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ और निखरी रहेगी इनके अलावा बहुत सारे ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत मददगार होते हैं लेकिन यह खाद्य पदार्थ शोधकर्ताओं और अध्ययन के द्वारा बताए गए हैं।

HOW TO GLOW FACE

9.WASH YOUR FACE AT PROPER TIME

सही समय पर अपने चेहरे को धोना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर हम सही समय पर अपने चेहरे को साफ नहीं करेंगे तो उस पर धूल,गंदगी,पसीना जमा रह जाता है जिससे कि हमारी त्वचा का निखार उन गंदगी के कारण नहीं हो पाता है कुछ लोग बहुत ज्यादा अपने चेहरे को धोते हैं जब भी आईने के सामने गए अपना चेहरा धो लिया दोस्तों बहुत ज्यादा चेहरा धोना भी हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि जब हम अपने चेहरे को धोते हैं तो उसकी सारी नमी चली जाती है और फिर कुछ लोग चेहरा धोने के बाद उसे नमी प्रदान करने के लिए कुछ भी नहीं लगाते हैं जिससे कि आपका चेहरा रुखा सुखा हो जाता है और आपकी चेहरे पर झुर्रियां बन जाती है जिससे कि आपके चेहरे का निखार उड़ जाता है और आपका चेहरा मुरझा जाता हैं।

तो आपको अपना चेहरा ना तो ज्यादा ही धोना है और ना ही कम धोना है यानी कि एक उचित समय पर ही धोना है ताकि आपके चेहरे को पानी से नुकसान भी ना हो उसकी नमी भी बनी रहे और आपकी त्वचा स्वस्थ रहे और उसका निखार बना रहे।

सुबह दोपहर शाम इन तीन समय आप अपने चेहरे को अच्छी तरीके से धोए फिर उसे अच्छे से नमी प्रदान करें यह आपके लिए उचित रहेगा। यह ना ज्यादा रहेगा और ना ही कम रहेगा तो आप दिन में तीन बार अपने चेहरे को धो सकते हैं।

10.TAKE LESS TIME IN SHOWER

भाप और गर्म पानी हमारे चेहरे के छोटे-छोटे छिद्र को खोल देती है और उनमें से गंदगी को बाहर निकालने में हमारी बहुत मदद करती है लेकिन गर्म पानी हमारी त्वचा पर अगर कुछ मिनट तक बहता रहे हो वह हमारे त्वचा को सुखा देता है और हमारी त्वचा में मौजूद तेल को बाहर निकाल देता है जिससे कि हमारी त्वचा मुरझाई हुई और रूखी सूखी हो जाती है। कहने का तात्पर्य है कि गर्म पानी से बहुत कम समय के लिए आप नहाए। अगर आप ज्यादा समय तक नहा रहे हैं तो ठंडे पानी का इस्तेमाल करें जिससे कि आपकी त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान ना हो।

आप ऐसा कर सकते हैं कि आप थोड़े समय गर्म पानी से नहाए और फिर ठंडे पानी से नहाए यह आपके रक्त बहाव को बढ़ा देगा और आपकी त्वचा पर निखार लाने में बहुत मदद करेगा। ऐसा करने से आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

तो जितना कम हो सके आप गर्म पानी से उतना कम नहाए यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।

HOW TO GLOW FACE


दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि INSTANT GLOWING SKIN IN 10 MINUTES आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।


 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट HOW TO GET GLOWING FACE AND SKIN OVERNIGHT पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।