HOW TO INCREASE STAMINA

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं HOW TO INCREASE STAMINA NATURALLY तो चलिए अब देखते हैं HOW TO INCREASE STAMINA FOR RUNNING अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।


HOW TO INCREASE STAMINA IN GYM देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते है HOW TO INCREASE STAMINA IN BED WITHOUT PILLS दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए ताकि आपके दोस्त भी लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारी पड़ सकें।


स्टेमिना यानी की सहनशक्ति हमारे शरीर की वह ताकत है जो हमें मानसिक और शारीरिक रूप से काम करने में मदद करती है आसान शब्दों में कह सकते हैं कि लंबे समय तक किसी कार्य को करने में जो ऊर्जा लगती है उस उर्जा को स्टैमिना यानी की सहनशक्ति कहते हैं। और जब आप कोई काम कर रहे हैं तो आप की सहनशक्ति आपको तनाव सहने में मदद मिलती है और यह थकान को भी कम करता है। जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में स्टेमिना होता है तो आप किसी काम को करने में कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं और अपनी दैनिक गतिविधियों को उच्च स्तर पर करते हैं।

उच्च सहनशक्ति यानी कि स्टेमिना होने के कुछ फायदे

1.थकान कम होना ।

2.किसी भी कार्य को आराम से करना।

3.मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत होना।

4.मानसिक तनाव कम होना।

5. बीमारियों का दूर होना।, इत्यादि


आप कैसे जान सकते हैं कि आपके अंदर उच्च सहनशक्ति यानी कि स्टेमिना है कि नहीं तो ये है

8 संकेत जिन्हें देख कर आप जान सकते हैं कि आपके अंदर अच्छा स्टेमिना है कि नहीं।

1. किसी भी कार्य को करने में आपकी ह्रदय गति ज्यादा ना हो।

2.आप नियमित तौर पर दौड़ते रहे बिना किसी थकावट के।

3. अगर आपके किसी तरह की चोट लगी है तो आपकी चोट समय से जल्दी ही ठीक हो जाए।

4. आप नियमित तौर पर व्यायाम कर रहे हो।

5. तरह-तरह के व्यायाम कर रहे हो।

6. आप शारीरिक रूप से मजबूत व स्वस्थ महसूस कर रहे हो।

7. सीढ़ीयो को देखकर आपको डर ना लगे और आप आसानी से उन पर चढ़ जाए।

8. मानसिक रूप से किसी भी प्रकार का तनाव महसूस ना कर रहे हो।

दोस्तों ये थे कुछ संकेत जिन्हें देख कर आप जान सकते है कि आपके शरीर में स्टैमिना यानी की सहनशक्ति उच्च स्तर पर है की नही।


उच्च स्टैमिना न होने के कुछ नुकसान।

1. थकावट होना।

2.किसी भी कार्य को पूरा न कर पाना।

3. मानसिक रूप से तनाव बना रहना।

4.शरीर का कमजोर होना।

5. फिजिकल रिलेशन में कमजोर होना।

दोस्तों स्टेमिना के कम होने से हमारे जीवन पर बहुत फर्क पड़ता है हम बहुत सारे विभागों में अपना भरपूर सहयोग नहीं दे पाते जिससे हमें शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर और अधूरापन महसूस होता है। तो अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनसे आप अपने स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं और अपने जीवन का आनंद ले सकते हैं।

HOW TO INCREASE STAMINA


[5+] WAYS TO IMPROVE STAMINA

1. EXERCISE

जब हम मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर महसूस कर रहे होते हैं तो हमारे मन में आता है कि हमें व्यायाम करना चाहिए लेकिन नियमित तौर पर और लगातार व्यायाम करने से हमारा स्टैमिना बढ़ता है।

व्यायाम करने से हमारे हृदय गति तेज होती है हमारे रक्त बहाव में बढ़ोतरी होती है हमारी कोशिकाएं अपने कार्य को बहुत अच्छे तरीके से करती हैं और नियमित तौर पर व्यायाम करने से हमारा शरीर अंदर से मजबूत होना शुरू कर देता है और हमारे शरीर में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। जैसे जैसे हम शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत होते जाते हैं हमारे शरीर की थकावट दूर होती है,हमारी सहनशीलता में बढ़ोतरी होती है,स्टेमिना बढ़ता जाता है और हमारे कार्य को करने की गतिविधि में बढ़ोतरी होती है।


2017 के एक अध्ययन में बताया गया है कि जो व्यक्ति लगातार छह हफ्तों से व्यायाम कर रहा है उस व्यक्ति की ऊर्जा बहुत उच्च स्तरीय हो जाती है वह शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत होता है,उसको बहुत अच्छी नींद आती है,उसके शरीर के सारे अंग स्वस्थ व मजबूत रहते हैं और उसकी कार्य करने की गति बहुत अच्छी होती है।


तो दोस्तों व्यायाम करने से हमारे शरीर में स्टेमिना यानी कि हमारी सहनशीलता में बढ़ोतरी होती है अगर आपके अंदर स्टेमिना की कमी है तो आप नियमित तौर पर व्यायाम करके उसे बढ़ा सकते हैं।

HOW TO INCREASE STAMINA


2. YOGA AND MEDITATION

योग और ध्यान हमारी सहनशक्ति और तनाव को संभालने की क्षमता को काफी हद तक बढ़ा सकता है। योग और ध्यान करने से हम अपने मन पर काबू पाते हैं अपने ध्यान को किसी एक चीज पर केंद्रित करते हैं जिससे कि हमारा शरीर सकारात्मक ऊर्जा की ओर बढ़ता है जिससे कि हम शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से मजबूत और ऊर्जावान बनते हैं योगा और ध्यान करने से हम अपनी सहनशक्ति को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं क्योंकि योग और ध्यान पूरी तरीके से हमें सकारात्मक ऊर्जा की ओर ले जाता है जिससे हमारी सहनशक्ति काफी हद तक बढ़ जाती है। हम अपने आसपास होने वाली चीजों को सकारात्मक तरीकों से देखते हैं और उसके लिए सकारात्मक रूप से ही सोचते हैं इसलिए यह हमारी सकारात्मक ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।


2016 के एक अध्ययन में एक शोध हुआ जिसमें कुछ छात्रों को 6 हफ्तों के लिए योगा और ध्यान की क्लासेस दी गई और देखा गया कि उन्होंने तनाव स्तर को काफी कम कर लिया है वह सकारात्मक रूप से चीजों को बारे में सोच रहे हैं और वह ऊर्जावान तरीके से अपने कार्यों को कर रहे हैं तो यह दर्शाता है कि विज्ञान भी यह मानता है कि योग और ध्यान से तनाव कम होता है और हमारी सहनशक्ति स्टेमिना बढ़ता है।

योगा बहुत ही कारगर तरीका है अपनी उर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए अगर आप ऐसी किसी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो आप योगा की मदद ले सकते हैं।

HOW TO INCREASE STAMINA


3. CAFFEINE

कैफिन नामक खाद्य पदार्थ हमारी थकान और उनींदापन को कम करने के लिए बहुत मदद करता है यह हमारे व्यायाम करने की शक्ति को बढ़ाता है और शोध से पता चला है कि कैफीन हमारी सहनशक्ति में भी सुधार करता है और मांसपेशियों की ताकत बढ़ा सकता है यह कोई बहुत बड़ी बात नहीं है कि कैफीन एथलीट (जो लोग भाग दौड़ करते हैं) उनके प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है बहुत सारे एथलीट प्रदर्शन करने से पहले अपनी ऊर्जा को सुधारने के लिए कैफीन का सेवन करते हैं जिससे कि उनके प्रदर्शन में सुधार आ सके और उनकी मांसपेशियां मजबूत बन सके और वह बिना थके हुए व्यायाम व भागदौड़ कर सकें।

3 मिलीग्राम कैफीन अगर 1 घंटे से पहले कोई एथलीट लेता है तो वह बहुत अच्छी तरीके से अपने कार्य करने की ऊर्जा को बढ़ा सकता है और बिना थके वह मुश्किल से मुश्किल काम कर सकता है।


लेकिन दोस्तों ध्यान रहे की आप कैफ़ीन का सेवन बहुत कम मात्रा में करें क्योंकि अध्ययन के द्वारा बताया गया है कि एक नशे की आदत को छुड़ाना आसान होता है कैफीन की आदत को छुड़ाने के मुकाबले कैफ़ीन की लत बहुत ही बुरी होती है तो आप इसे पर्याप्त मात्रा में ही इस्तेमाल करें इसका ज्यादा इस्तेमाल ना करें।

HOW TO INCREASE STAMINA



4. ASHWAGANDHA

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग हमारे समस्त स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता है यह हमारे मानसिक तनाव को कम करने में बहुत ही कारागार है अश्वगंधा को ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए भी बताया जाता है कि इसके इस्तेमाल करने से मनुष्य की ऊर्जा शक्ति बढ़ जाती है,उसकी कार्यशैली में परिवर्तन आता है इत्यादि।

कुछ समय पहले कुछ लोगों को अश्वगंधा के 300 एमजी के कैप्सूल 12 हफ्तों तक दिए गए और देखा गया कि उनकी समस्त जीवन में गुणवत्ता आ गई और उनके शरीर के अंग बहुत अच्छा काम कर रहे हैं,वो ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं,वह किसी भी कार्य को करने में थक नहीं रहे हैं,उनकी ह्रदय गति अच्छी चल रही है,रक्त बहाव बहुत ही अच्छा हो रहा है और देखा गया कि अश्वगंधा का सेवन  वाले लोग बहुत अच्छा काम कर रहे हैं ऊर्जावान दिखाई दे रहे हैं मुकाबले उन लोगों के जिन लोगों ने अश्वगंधा का सेवन नहीं किया था।


दोस्तों विज्ञान का भी मानना है कि अश्वगंधा हमारे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने में बहुत ही कारागार है अगर आप अश्वगंधा का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपके जीवन में और आपके शरीर में मानसिक और शारीरिक रूप से किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी और आप की सहनशक्ति स्टेमिना आपके शरीर के अंगों की मजबूती बनी रहेगी और आप हमेशा ऊर्जावान रहेंगे।

HOW TO INCREASE STAMINA


5. MUSIC

संगीत दोस्तों आपने सुना ही होगा कि संगीत को लोग हीलर यानी की एक दवा के तौर पर सुनते हैं जब कोई भी उदास होता हैं या हम खुश होते हैं या हम किसी कार्य को करने के लिए उत्तेजित होते हैं तो हम संगीत को सुनते हैं संगीत सुनने से हमारी हृदय की कार्य क्षमता में काफी हद तक वृद्धि हो सकती है।

संगीत हमें किसी कार्य को करने के लिए उत्तेजित करता है देखा होगा कि लोग भागदौड़ या फिर व्यायाम करते समय अपने कानों में ईयर फोन लगाकर संगीत सुनते रहते हैं और अपने कार्य को करते रहते हैं और दोस्तों यह एक अध्ययन में बताया गया है कि जो लोग संगीत सुनते हुए कार्य करते हैं वह बहुत ज्यादा अच्छा काम कर सकते हैं उन लोगों के मुकाबले जो बिना संगीत को सुनें कार्य करते हैं क्योंकि संगीत हमें एक अलग रूप देता है वह हमें मोटिवेट करता है वह हमें किसी कार्य को जल्दी करने को उत्तेजित करता है इसलिए म्यूजिक हमें एक ऊर्जा देता है जिससे कि हम अपने कार्य को बहुत ही सक्षम तरीके से कर सकते हैं


जब हम व्यायाम कर रहे होते हैं और हम साथ ही साथ संगीत भी सुन रहे होते हैं तो हम व्यायाम को एक मजबूत तरीके से करते हैं यानी कि हमारे शरीर में एक उर्जा फैल जाती है और हम एक उच्च स्तर पर व्यायाम करते हैं जिससे कि हमारे कि शरीर की सहनशक्ति उस स्तर पर पहुंच जाती है जहां पर कि हमने सोचा तक नहीं था इसलिए संगीत हमारी सहनशक्ति और स्टेमिना को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

HOW TO INCREASE STAMINA


INFORMATION REGARDING STAMINA

दोस्तों जब आपका स्टैमिना काफी हद तक बढ़ जाता है तो आप अपने शरीर से यह उम्मीद ना रखे कि वह हमेशा ही वैसा का वैसा बना रहेगा वह कभी कम तो कभी ज्यादा हो सकता है क्योंकि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशंस,मिनरल्स और आराम की सख्त जरूरत होती है किसी भी कारणवश जब आप उसको पूरा नहीं कर पाते हैं तो आपके शरीर में कमजोरी या फिर सहनशक्ति की कमी हो सकती है तो आप यह ना सोचें कि वह कभी बढ़ेगा नहीं या फिर बहुत कम कैसे हो गई अगर आप अपने शरीर को प्रॉपर तरीके से बना कर रखेंगे यानी कि मेंटेन करके रखेंगे तो आपके शरीर अच्छा काम करेगा सहनशक्ति व मजबूती बनी रहेगी और आपका शरीर स्वस्थ रहेगा।


यह थे कुछ तरीके जिनसे आप अपनी सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं यह सब तरीके डॉक्टर के द्वारा निश्चित रूप से वेरीफाई किए गए हैं और बताए गए हैं तो आप इन्हें अपनी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने जीवन में सुधार ला सकते हैं।


दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि HOW TO INCREASE STAMINA AND ENDURANCE आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।


 दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट HOW TO INCREASE STAMINA BY FOOD AND HOW TO INCREASE STAMINA FOR EXERCISE पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।