HOW TO LOSE WEIGHT

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं HOW TO LOSE WEIGHT AT HOME तो चलिए अब देखते हैं HOW TO LOSE WEIGHT FAST अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।

WEIGHT LOSS FOODS AND EXERCISE देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते है HOW TO LOSE WEIGHT FAST AT HOME दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए ताकि आपके दोस्त भी लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारी पड़ सकें। 


दुनिया भर में मोटापे का बढ़ना लोगों के स्वास्थ्य को हानि पहुंचा रहा है और जीवन की गुणवत्ता में कमी हो रही है मोटापे से बहुत सारे रोग होते हैं हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर और आर्थराइटिस और भी बहुत जानलेवा रोग होते हैं।


आजकल की लाइफस्टाइल में मोटे लोग बहुत सारे काम करने में असमर्थ होते हैं वह उनकी पर्सनैलिटी भी अच्छी नहीं लगती है। खराब पर्सनालिटी के कारण लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है तो चलिए दोस्तों अब हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनसे कि आप अपना वजन और मोटापा कम कर सकते हैं और अपनी पर्सनैलिटी को सुधार सकते हैं और अच्छे दिख सकते हैं।

1.Drink Enough Water

दोस्तों आप अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको एक पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता है पानी हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियों को दूर करता है हमारे मेटाबॉलिज्म को हाय करता है और हमारे पेट को यानी मोटापे को कम होने में बहुत ज्यादा मदद करता है। पानी पीने से हमें ज्यादा भूख नहीं लगती है जिससे कि हम अपने ज्यादा खाने पर कंट्रोल रख सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर के हार्मफुल टॉक्सिंस बाहर हो जाते हैं और हमारी बॉडी अंदर से साफ होने लगती है हमारे शरीर की गंदगी साफ होने लगती है और हमारा शरीर साफ सुथरा रहता है

र्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है जोकि मोटापे को कम करने में बहुत ज्यादा मदद करता है और हमारी कैलोरीज ज्यादा बर्न होने लगती हैं। सुबह-शाम गर्म पानी पीने से हमारे फैट लॉस में बढ़ोतरी होती है।


अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे कि बहुत सारी बीमारियां आपके शरीर में हो जाती हैं जैसे कि पानी की कमी, सर दर्द, पेट दर्द, पाचन क्रिया का खराब होना और भी बहुत सारी बीमारी अगर आप बीमार रहेंगे तो आपका फैट लॉस नहीं होगा बल्कि आपका मोटापा बढ़ने लगेगा।

HOW TO LOSE WEIGHT

2.Cut Down The Junk Food

जितने भी जंग फूड होते हैं जैसे कि बर्गर, पिज़्ज़ा, मैगी, छोले भटूरे यह सब रिफाइंड और तेल में तले हुए होते हैं जो कि हमारे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ते हैं और साथ ही साथ हमारे शरीर में मोटापा बढ़ाते हैं दोस्तों हमें इस प्रकार के खानों से बहुत सारा फैट हमारे शरीर में जाता है जिससे कि हमारा मोटापा और वजन बढ़ता है तो हमें ऐसे खाद्य पदार्थों को कम से कम खाना चाहिए और जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हमें इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को बिल्कुल ही अपने डेली डाइट से निकाल देना चाहिए। जंक फूड में भारी मात्रा में शुगर, फैट और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो कि हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियों का कारण बनते हैं।


मोटापे के साथ-साथ जंक फूड हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियों के कारण भी बनता है जैसे की पाचन क्रिया का खराब होना, लिवर का कमजोर होना और मेटाबॉलिज्म का कम होना और इन सब बीमारियों के चलते वजन कम नहीं होता और ना ही हमारा मोटापा कम होता है। दोस्तों अगर आप अपना वजन और मोटापा कम करना चाहते हैं तो जंक फूड को अपने डेली डाइट से बिल्कुल हटा दीजिए।

HOW TO LOSE WEIGHT

3.Cut Down On Alcohol

जैसा की आप सबको पता है कि शराब हमारे शरीर के लिए कितनी नुकसानदायक होती है उसी तरह शराब वजन और मोटापा कम करने में भी बहुत ज्यादा बाधाएं पैदा करती है जब आप शराब पीते हैं तो आपका शरीर कैलोरी बंद करने की जगह शराब को तोड़ता है और आपका शरीर फैट बर्न करने के बजाय एल्कोहल से कैलोरी बर्न कर रहा होता है इसलिए आपको वजन कम करने में बहुत अधिक समय लग सकता है और इसी के साथ साथ शराब हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियों को पैदा करता है जैसे कि लीवर का खराब, होना फेफड़ों का खराब होना, कैंसर और बहुत सारी जानलेवा बीमारियां।

जब आप शराब का सेवन करते हैं और साथ ही साथ अपना मोटापा और वजन कम करने की सोचते हैं तो आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है क्योंकि एल्कोहल आपके शरीर को अंदर से खोखला और कमजोर कर देती है और आपके शरीर की ताकत को खत्म कर देती हैं।

तो दोस्तों आपको शराब जैसे पेय पदार्थ अपने जीवन से हटाने होंगे यह हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं इनसे सिर्फ हमारे शरीर को और हमारे जीवन को खतरा है।

HOW TO LOSE WEIGHT

4.Plan Your Meal

जब आप सही तरीके से अपने पूरे दिन की मील यानी खाने की योजना बना लेते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है अगर आप इसको सही तरीके से करते हैं यह आपको स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक पौष्टिक खाद्य पदार्थ प्रदान करते हुए वजन घटाने के लिए आवश्यक कैलोरी की कमी को पूरा करने में आपकी मदद करता है और आप अपने भोजन की योजना पहले से बना लेते हैं तो आपको आसानी रहती है कि आपको कब क्या खाना है और कितना खाना है।


खाने की योजना पहले से बनाने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे की

1.हमें अपने रेगुलर डाइट से कम खाना निर्धारित करना है।

2.हमें अपने खाने में तले हुए पदार्थों का सेवन कम करना है।

3.हमें ज्यादातर अपने दिन भर के खाने में हरी सब्जियां और फल का इस्तेमाल करना है।

4.दिन के और रात के खाने से 1 घंटे पहले हमें पानी पीना है और 1 घंटे बाद फिर से पानी पीना है।

5.हमें दिनभर की डाइट में कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को ही शामिल करना है।

खाने की योजना बनाने से हमारे ज्यादा खाने पर प्रतिबंध लगता है अगर हम पहले से अपने खाने की योजना बना लेते हैं तो हम किसी भी टाइम पर कुछ भी नहीं खा सकते क्योंकि जो हमने योजना बना रखी है हमें उसी के हिसाब से खाना होता है हम कभी भी कुछ भी नहीं खा सकते। इससे हमारी कैलोरी कम होने में बढ़ोतरी होती है और हमारा वजन और मोटापा जल्दी से कम होने लगता है।

HOW TO LOSE WEIGHT

5.Daily Exercise And Running

व्यायाम दोस्तों आप अगर वजन घटाने या फिर मोटापा घटाने की ओर देख रहे हैं तो आपको दौड़ना और व्यायाम करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि बिना व्यायाम के आप अपना जल्दी से या फिर धीरे से वजन कम या मोटापा कम नहीं कर सकते। वजन कम करने में या वजन कम करने को बनाए रखने के लिए व्यायाम बहुत ही ज्यादा सहायक है व्यायाम से हमारा मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और हम दिन भर में कितनी कैलोरी बर्न करते हैं यह सब कुछ व्यायाम पर निर्भर होता है अगर आपका शरीर कमजोर है तो दौड़ना और व्यायाम आपके शरीर को मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है और जो आप प्रतिदिन अपनी कैलोरी बर्न करते हैं उसको बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है वजन कम करने में दौड़ना और व्यायाम के बहुत सारे फायदे हैं।


1.नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारा डिप्रेशन, तनाव और हमारा मूड बेहतर होता है।

2.व्यायाम करना वजन घटाने और मोटापा घटाने में तो बहुत ही ज्यादा कारागार है।

3.एक्सरसाइज करना और दौड़ना हमारी मसल्स और हड्डियों के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और मसल्स को मजबूत बनाता है डेली व्यायाम और दौड़ने से आपकी शरीर की कमजोरी बाहर निकल जाती है और आपका शरीर मजबूत बनाता है।

4.व्यायाम और दौड़ने से हमारे शरीर में ऊर्जा और ताकत बढ़ती है क्योंकि जब हम व्यायाम करते हैं तो हम अपने शरीर से कमजोरी को दूर होती हैं और कैलोरी बर्न होती हैं इससे हमारे शरीर की मसल्स और हड्डियां मजबूत होती हैं जिससे कि हमारे शरीर में ताकत बढ़ती है।

शोधकर्ताओं ने भी बताया है कि 6 हफ्तों तक आप अगर नियमित रूप से व्यायाम और दौड़ते हैं तो आपका शरीर संपूर्ण रूप से मजबूत हो जाता है।

5.नियमित रूप से व्यायाम करना और दौड़ना हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और बहुत सारी बीमारियों को ठीक करता है जैसे की पाचन क्रिया का ठीक होना, लीवर का ठीक होना, फेफड़ों को साफ करना, हमारी त्वचा को निखारना, हृदय रूपी सारी समस्याओं को दूर करना।


दोस्तों अब मैं आपको कुछ ऐसी व्यायाम बताने वाला हूं जिनसे आप बहुत जल्दी अपना वजन और मोटापा कम कर सकते हैं और आप इन व्यायाम को घर पर भी कर सकते हैं।

1.Walking Or Running

वॉकिंग और दौड़ना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और बेस्ट एक्सरसाइजेज है जल्दी वजन और मोटापा कम करने के लिए। वाकिंग और दौड़ने से हमारे पूरे शरीर का वजन कम और मोटापा कम होता हैं।

2.Cycling

साइकिल चलाना, साइकिल चलाने से हमारे पैर बहुत मजबूत होते हैं और जल्दी से हमारा मोटापा और वजन कम होता है।

3.Weight Training

वजन उठाना, वजन उठाने से हमारे शरीर की प्रत्येक मसल्स और प्रत्येक हड्डी मजबूत होती है और हमारा वेट लॉस होता है क्योंकि हम वजन उठाने में जो ताकत लगाते हैं उससे हमारी कैलोरी बर्न होती है।

4.Yoga

योगा, योग करने से हमारा मन शांत होता है हमारा ध्यान नियंत्रण होता है, हमारे शरीर को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और हमारी कार्य करने की क्षमता बढ़ती है। योग आसन करने से हमारे शरीर के जोड़ खुलते हैं और स्ट्रेच होते हैं जिनसे कि हमारी मसल्स मजबूत होती हैं और हमारा वजन और मोटापा कम होता है।

5.Squats

स्क्वाट्स करने से हमारी जांघों से मोटापा कम होता है और हमारी जांघों की मसल्स मजबूत होती हैं।

6.Push-Ups

पुश अप लगाने से हमारे हाथ हमारे कंधे, हमारी चेस्ट और हमारी कमर मजबूत होते हैं और पुश अप लगाने से हमारे पूरे शरीर का मोटापा और वजन कम होता है। पुश अप लगाने से हमारे शरीर में ताकत बढ़ती है।

7.Plank

फ्लैंक करने से हमारे पेट का मोटापा कम होता है और हमारे पेट की मसल्स यानी कि एब्स आते हैं और मसल्स मजबूत होती हैं।

8.Jumping Ropes

रस्सी कूदने से पूरे शरीर का वर्कआउट होता है और आपकी मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है, मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और यह कम समय में बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करता है जिससे कि आपका वजन और मोटापा कम होता है।

9. Mountain Climbers

माउंटेन क्लाइंबर व्यायाम आपके पेट, पैरों और कंधों को मजबूत बनाता है और शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है इसी के साथ-साथ यह वजन कम और मोटापा कम करने में बहुत ही लाभदायक है।

10.Lunges

लंजेस हमारे शरीर का बैलेंस बढ़ाने में मदद करता है हमारे कॉल्फ्स और जांघ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और वजन और मोटापा कम करने में बहुत मदद करता है।


दोस्तों अगर आप अपना मोटापा और वजन कम कर रहे हैं तो धीरे-धीरे से ही इन व्यायाम को करना स्टार्ट करें अगर आप तेजी से करेंगे तो आपके शरीर को चोट पहुंच सकती है और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है तो धीरे-धीरे से ही इन व्यायाम को करें और अपना वजन और मोटापा कम करें।

HOW TO LOSE WEIGHT

6.Eat Green Vegetables And Salads

हरी सब्जियां और सलाद हमारे वजन कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं यह वजन कम करने के साथ-साथ एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करती है हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर से और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जब आप हरी सब्जियां और सलाद का सेवन करते हैं तो आपको ज्यादा भूख नहीं लगती आपका पेट भरा रहता है जिससे कि आप का मन कुछ भी तला हुआ या फिर फालतू खाने के लिए नहीं होता। सलाद और हरी सब्जियां कैलोरी में बहुत कम होती हैं और ऊर्जा देने में बहुत आगे होती हैं।

हरी सब्जियां हमारे शरीर से शुगर के स्तर को कम करती हैं, हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं और मोटापा और वजन कम करने जैसी समस्याओं पर नजर रखती हैं।

दोस्तों जब आप वजन और मोटापा कम करने की ओर देख रहे हो तो हरी सब्जियां और सलाद अपने डेली खानपान में जरूर शामिल करें यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

HOW TO LOSE WEIGHT

7.Eat High Fiber Food

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से पेट की चर्बी कम होती है फाइबर हमारे पेट के बैक्टीरिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है और हमारी भूख को नियंत्रण में रखता है हाई फाइबर फूड हमारी कैलोरी बर्न रेट को बढ़ाने में मदद करता है जिससे कि हमारा वजन और मोटापा कम होता है।

दोस्तों हमारे शरीर को बहुत सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है उनमें से एक है फाइबर अब जैसे हम वजन कम करने के लिए अपने खान-पान पर नियंत्रण रखेंगे तो हमारे खानपान में फाइबर की कमी हो सकती है जिससे कि हमारा फैट लॉस नहीं होता इसलिए फैट लॉस यानी कि वजन कम करते समय हमें फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना होगा जिससे कि हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना हो और हमारा शरीर वजन कम करने के साथ-साथ स्वस्थ भी रहे।


फाइबर युक्त कुछ खाद्य पदार्थ

1.ब्रोकली

2.एवोकाडो

3.सेब

4.ड्राई फ्रूट्स

5.पॉपकॉर्न

6.बैरीज

7.बीन्स

8.आलू

9.नट्स

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ हमारे शरीर से कुछ बीमारियों को भी नियंत्रण में रखते हैं जैसे कि कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करना, शुगर लेवल को कम करना आदि।

HOW TO LOSE WEIGHT

8.Do Not Ban Foods

जब आप अपना मोटापा और वजन कम करना शुरू करते हैं तो आप एक साथ अपने खानपान पर प्रतिबंध ना लगाएं क्योंकि अगर आप एक साथ अपने खान-पान पर प्रतिबंध लगा देंगे तो आपके शरीर में कमजोरी आ जाएगी और व्यायाम करते समय आपके शरीर में चोट लग सकती है। और कमजोरी से बहुत सारी बीमारियां भी हो सकती हैं।

आप धीरे-धीरे अपने खानपान के तरीके को बदलें ना की एक साथ ही अपने पूरे खानपान के तरीके को बदल दें। आप अपने खानपान के तरीके को अगर धीरे-धीरे बदलेंगे तो आपका शरीर धीरे-धीरे उसी आदत को अपनाने लगेगा। दोस्तों आपको भी पता है कि एक साथ कोई भी काम कभी भी नहीं हो सकता इसी तरीके से आप भी अपने खान-पान के तरीकों को धीरे धीरे से बदले ना की एक साथ।

अपने शुरुआती दिनों में आप अपने खान-पान को थोड़ा कम करते जाएं और धीरे-धीरे खाने को बंद करते जाएं ऐसा करने से आपका फालतू खाने की आदत भी छूट जाएगी और आपको कोई तकलीफ भी नहीं होगी।


जब आप अपने शुरुआती दिनों में एक साथ खाना पीना बंद कर देंगे तो आपके शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी पड़ सकती है। जब कोई व्यक्ति व्यायाम करता है तो उसके शरीर को बहुत सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। और अगर आप अपने शुरुआती दिनों में ही सारे खानपान को बंद कर देंगे तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे और आपको बहुत सारी कठिनाइयों से सामना करना पड़ सकता है इसलिए शुरुआती दिनों में एक साथ अपने खानपान को बंद ना करें बल्कि उसे धीरे-धीरे नियंत्रण में लाएं।

9.Drink Coffee Or Green Tea

ग्रीन टी और कॉफी में कैफीन नामक एक तत्व पाया जाता है जो कि हमारे मोटापे को और हमारे वजन को कम करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है यह हमारी कैलोरी बर्न की प्रक्रिया को बढ़ाता है और हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता करता है अगर हमारा मेटाबॉलिज्म हाई होता है तो हमारे शरीर से मोटापा और वजन बहुत जल्दी कम होता है इसलिए शोधकर्ता भी कहते हैं कि जब आप अपना मोटापा या वजन कम करते हैं तो ग्रीन टी और कॉफी का सेवन जरूर करें।

ग्रीन टी और कॉफी के अंदर जो एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं वह हमारे ब्लड फ्लो यानी कि खून की बहने की क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे कि हमारी बॉडी बहुत अच्छा काम करती है और हमारी बॉडी के डेड सेल्स भी खत्म हो जाते हैं जिससे कि हमारा शरीर स्वस्थ होता है और कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया तेज होती है जिससे कि वजन और मोटापा तेजी से कम होता है।अगर आप वजन और मोटापा कम कर रहे हैं तो स्नैक्स के तौर पर आप ग्रीन टी या कॉफी का सेवन कर सकते हैं यह आपके वजन कम करने और मोटापा कम करने की प्रक्रिया को तेजी देगी।

HOW TO LOSE WEIGHT

10.Get Good Quality Sleep

पर्याप्त मात्रा में अच्छी नींद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है और वजन घटाने की योजना का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप नियमित तौर पर व्यायाम करते हैं और खाना कम खाते हैं तो हमारे शरीर को आराम की सख्त जरूरत होती है क्योंकि जो आपने व्यायाम में अपने शरीर से काम करवाया है अपनी मसल्स से वर्क करवाया है उनको रिकवर होने के लिए जो टाइम चाहिए वह सोने के दौरान ही उनको मिलता है। और आप जब पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं तो आप चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, कमजोरी महसूस करते हैं, काम करने की शक्ति नहीं होती और भी बहुत सारी परेशानियों से सामना करना पड़ सकता है। मोटापा और वजन कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपकी मसल्स और शरीर को रिकवर होने का समय नहीं मिलेगा तो व्यायाम के दौरान आपको चोट लगने के चांसेस हो सकते हैं और आपके शरीर में कमजोरी हो सकती है।

शोधकर्ताओं ने भी बताया है कि पर्याप्त मात्रा में नींद लेना आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है। और आप जब नियमित रूप से व्यायाम और डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है।

HOW TO LOSE WEIGHT


दोस्तों यह थे TOP 10 WAYS TO LOSE WEIGHT AT HOME जिनसे कि आप अपना वजन और मोटापा कम कर सकते हैं इन तरीकों को आप अपने घर पर भी कर सकते हैं इनको करने के लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है इन्हें आप अपने घर पर भी कर सकते हैं और अपना मोटापा और वजन कम कर सकते हैं आसानी से।


दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि HOW TO LOSE WEIGHT AT HOME आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट HOW TO LOSE WEIGHT AT HOME IN 7 DAYS पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।