THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं 15+ BEST FOOD FOR HAIR GROWTH AND THICKNESS तो चलिए अब देखते हैं HOW TO GROW LONG HAIR NATURALLY अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।


BEST FOOD FOR HAIR GROWTH MALE AND FEMALE देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें

।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते हैं FOOD FOR HEALTHY HAIR दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए ताकि वह भी अपने बालों की देखभाल कर सकें और उन्हें बढ़ा सकें।


दिलचस्प बात यह है कि आपके बाल प्रति माह लगभग 0.5 इंच और प्रति वर्ष 6 इंच बढ़ते हैं। यह कितनी तेजी से बढ़ता है यह उम्र, स्वास्थ्य,जेनेटिक्स और आहार जैसे कारकों पर निर्भर करता है। 


लेकिन आप उम्र और जेनेटिक्स जैसे कारणों को नहीं बदल सकते हैं खाना एक ऐसी चीज है जिस पर आपका नियंत्रण होता है। वास्तव में, सही पोषक तत्वों की कमी वाले आहार का सेवन करने से बाल झड़ सकते हैं।

सही पोषक तत्वों के साथ संतुलित  खाने से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आप खराब पोषण के कारण बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं।


आप जो खाते हैं वह आपके बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ आपके बालों के विकास, मजबूती और आपके बालों की मात्रा पर प्रभाव डालते हैं।

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए आप 15 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ खा सकते हैं

1.Eggs

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का उत्कृष्ट स्रोत हैं जो दो पोषक तत्व हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। अंडे जिंक और बालों के लिए अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों का भी अच्छा स्रोत हैं। इस कारण से अंडे बालों के विकास के लिए उपभोग करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं।

केराटिन नामक हेयर प्रोटीन के उत्पादन के लिए बायोटिन आवश्यक है, यही वजह है कि बालों के विकास के लिए बायोटिन की खुराक का अक्सर प्रचार किया जाता है। शोध से यह भी पता चला है कि अधिक बायोटिन लेने से बायोटिन की कमी वाले लोगों में बालों के विकास में सुधार करने में मदद मिल सकती है और बालों को मजबूती मिलती है।

इसलिए अंडे हमारे बालों को बड़ा करने में और मजबूत करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.Sweet Potatoes

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

शकरकंद विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है, जो सेबम उत्पादन में सहायता करता है और बालों के विकास की दर को भी तेज कर सकता है और घने बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।

साइंटिस ने बताया है कि विटामिन ए बालों के बड़े होने में बहुत मदद करती है और उनको स्वस्थ रखती है और उनको तेजी से बड़े होने में मदद करती है

साइंटिस ने बताया है कि विटामिन ए बालों के बड़े होने में बहुत मदद करती है और उनको स्वस्थ रखती है और उनको तेजी से बड़े होने में मदद करती है

3.Fatty Fish

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

हेरिंग, सैल्मन जैसी फैटी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं जिन्हें बेहतर बालों के विकास और घनत्व से जोड़ा गया है। वसायुक्त मछली सेलेनियम, प्रोटीन डी3 और बी विटामिन का भी अच्छा स्रोत है। जो कि बालों को मजबूत करने में बहुत मदद करता है। और उन को बढ़ावा देता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक फिश ऑयल बालों को झड़ने से रोकता है, बालों को मोटा करता है और उनको बड़े होने में मदद करता है

साइंटिस्ट ने बताया है कि फिश ऑयल हमारे बालों को रुखा सुखा होने से बचाता है उनको स्वस्थ रखता है उन को मजबूत बनाता है और उनको बड़े होने में मदद करता है। इसके साथ-साथ फिश ऑयल हमारी  स्किन की भी सुरक्षा करता है।

बालों को स्वस्थ और स्किन को स्वस्थ रखने के लिए आप फिश ऑयल फैटी फिश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4.Nuts

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

नट्स स्वादिष्ट, सुविधाजनक और विटामिन ई, विटामिन बी, जिंक और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, ये सभी तत्व बालों के विकास को बढ़ा सकते हैं और कई अन्य स्वास्थ्य लाभों से जुड़े होते हैं। जैसे कि शरीर की कमजोरी को दूर करना।

नट्स में गुड फैट पाया जाता है जो कि हमारे बॉडी में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और बॉडी की वर्किंग को अच्छा करता है।

जैसे कि 28 ग्राम बादाम हमारी डेली जरूरत विटामिन के 37% की जरूरत को पूरा कर देता है।

नट्स हमें अपनी डेली डाइट में ऐड करने चाहिए जैसे कि बादाम किशमिश, काजू, मुनक्का, मूंगफली इत्यादि। यह विटामिन से भरपूर होते हैं और हमारे स्वास्थ्य को अच्छा करने में बहुत मदद करते हैं।

5.Meat

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

मांस कई लोगों के आहार में मुख्य है और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए आवश्यक है। आयरन से भरपूर रेड मीट, जो बालों के विकास में मदद कर सकता है बालों की वृद्धि के लिए हम मीट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे कि हमारे बाल घने मजबूत और बढ़ते रहे।

डेढ़ सौ ग्राम मीट हमारी डेली जरूरत की 30 ग्राम प्रोटीन को पूरा कर देता है।

और प्रोटीन का कम होना हमारे शरीर में कमजोरी का कारण बनता है जिससे कि हमारे बाल झड़ते हैं और शरीर में ढीलापन आता है

6.Soybeans

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

सोयाबीन में फैट नहीं होता है इसमें कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता है यह एक फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है यह हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा रहता है यह हमे हार्ट की बीमारियों से बचाता है और हमारे बालों को बढ़ने में मदद करता है क्योंकि इसमें फाइबर है और बहुत सारी अच्छी खूबियां है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करती हैं।

शोधकर्ताओं ने भी बताया है कि सोयाबीन बाल बढ़ने में मदद करता है सोयाबीन मैं पाया जाता है स्परमाइडिन जो बालों को तेजी से बढ़ने में और उन को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

7.Spinach

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

पालक एक स्वस्थ हरी सब्जी है जिसमे की आयरन, विटामिन सी विटामिन ई भरपूर मात्रा में हैं जो कि हमारे शरीर के न्यूट्रीशन को पूरा करने में मदद करते हैं।

इसलिए पालक हमारे बालों की ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसमें वह सब तत्व हैं जो हमारे बालों को बढ़ावा देते हैं मजबूत करते हैं और बालों को घना बनाते हैं।

इसके साथ-साथ पालक हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों से बचाता है जैसे कि ब्लड प्रेशर,दिमाग को स्वस्थ रखता है हमारे पाचन तंत्र को प्रोटेक्ट करता है हमारी शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है हमारी स्किन को निखारता है और कैंसर से बचाता है।

तो एक स्वस्थ शरीर के लिए पालक खाना बहुत महत्वपूर्ण होता है तो आप पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8.Seeds

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

सीड्स हमारे शरीर को बहुत ज्यादा मात्रा में न्यूट्रिएंट्स देते हैं। बहुत सारे सीड्स हमारे शरीर को ओमेगा 3 और विटामिन E प्रदान करते हैं। जो कि हमारे बालों को बड़ा करने में और स्वस्थ रहने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सीड्स हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियों को रोकते हैं जैसे कि वजन कंट्रोल करना, शुगर लेवल को कंट्रोल करना, जुखाम को रोकना, हर्ट डिजीज को रोकना और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना।

आप सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं अपने स्वस्थ जीवन के लिए यह आपको बहुत सारी बीमारियों से बचने में मदद करेंगे और आपको स्वस्थ रहने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगे।

9.Beans

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

बींस आयरन जिंक बायोटीन और प्रोटीन से भरपूर होती हैं और यह सब बालों को बड़ा करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसके साथ-साथ बींस बहुत सारी बीमारियों से बचाने में हमारी मदद करती हैं। और बींस हमारे शरीर को ताकतवर भी बनाती हैं।

जैसे कि बींस हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती हैं हमारे शरीर की पाचन क्रिया को बढ़ाने में मदद करती हैं आंखों की रोशनी को बढ़ाती हैं डायबिटीज से लड़ने में मदद करती हैं और कैंसर के प्रभाव को कम करती हैं और हमारे हर्ट को स्वस्थ रखती हैं। इन सब के साथ-साथ बींस हमारे शरीर की बहुत सारी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है वह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाती हैं।

बींस में वह सारे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बालों को बड़ा करने में मजबूत करने में हमारी मदद करते हैं तो बालों को मजबूत रखने के लिए आप बींस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10.Berries

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

बैरीज हमारे शरीर और बालों के लिए बहुत बेनिफिशियल होती हैं इसके अंदर बहुत सारे बेनिफिशियल कंपाउंड होते हैं जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस जो कि हमारे हेयर ग्रोथ करने में मदद करती हैं यह आयरन और विटामिन सी से भरपूर होती हैं।

बैरीज फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। बैरीज बहुत सारी न्यूट्रिएंट्स को हमारे शरीर में पूरा करता है बैरीज हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और हमारी स्किन को निकालता है वह हमारे बालों को घना और मजबूत करने में मदद करता है।

11.Cruciferous Vegetables

क्रूसिफरस सब्जियां जैसे कि ब्रोकली, ब्रूसेल्स एंड स्प्राउट्स यह फोलेट से भरपूर होती हैं और हमारे बालों को बड़ा होने में मदद करती है।

ब्रोकली हमारे शरीर में बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स को पूरा करती है जिसमें से एक है फोलेट। फोलेट हमारे बालों को बड़ा करने में मदद करता है और उनको मजबूत बनाता है।

अगर आपके बाल पतले हैं कमजोर हैं और रूखे सूखे हैं तो आप उनको स्वस्थ बनाने के लिए ब्रोकली का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने बालों को स्वस्थ मजबूत और घना बनाने के लिए आप क्रूसीफेरस सब्जियां खा सकते हैं।

12.Avocados

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

एवोकाडो एक बहुत ही स्वादिष्ट पौष्टिक और एक स्वस्थ फूड है जोकि हेल्दी फैट्स का एक बहुत अच्छा सोर्स है और जिस में विटामिन ई जरूरी फैटी एसिड है। और और यह सब न्यूट्रिएंट्स हमारे हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं। एवोकाडो प्रोटीन, फाइबर, फैट का एक अच्छा स्रोत है।

एवोकाडो हमारे बालों को मजबूत घना और सुरक्षित करता है इसके साथ-साथ यह हमारे शरीर से बहुत सारी बीमारियों को भी दूर करता है। तो आप लोग अपनी डेली डाइट में एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं।

इसके साथ-साथ एवोकाडो हमारे पाचन क्रिया को अच्छा करता है हमारे लीवर की सुरक्षा करता है। और आर्थराइटिस (जोड़ों के दर्द) को ठीक करता है।

13.Sweet Peppers

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

स्वीट पेपर्स विटामिन A और विटामिन C से भरपूर होती है यह दो पोषक तत्व हमारे बालों को मजबूत बनाते हैं और साथ ही साथ हमारे बालों की लंबाई को बढ़ाते हैं।

स्वीट पेपर्स फाइबर का एक अच्छा सोर्स है जिसमें की बहुत कम फैट होता है कम कैलोरी होती हैं सोडियम भी बहुत कम होता है और इसके अंदर विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K और B9 जैसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं और हमारे बालों को मजबूत घना और उनकी लंबाई को बढ़ाते हैं

स्वीट पेपर्स को आप अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसके अंदर बहुत सारे पोषक तत्व हैं जो आपके बालों को और आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

14.Shrimp

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

श्रिंप एक बहुत मशहूर सेल्फिश है यह प्रोटीन विटामिन D, जिंक आयरन और B विटामिंस की एक बहुत अच्छा सोर्स है जो हमारे बालों को बड़ा होने में मदद करते हैं।

श्रिंप बहुत कम फैटी होता है और यह ओमेगा 3 फैटी एसिड भी प्रदान करता है और जो कि हमारे बालों की लंबाई को बढ़ाता है।

बालों की लंबाई और मोटाई बढ़ाने के लिए हम श्रिंप जैसी सेल्फिश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

15.Oysters

THE 15+ BEST FOODS FOR HAIR GROWTH

ऑयस्टर बहुत ही ज्यादा मात्रा में हमारे शरीर को जिंक प्रदान करता है और यह मिनरल हमारे बालों की लंबाई को और इसके रिपेयर साइकिल को चलाने में बहुत ज्यादा मदद करता है।

शोधकर्ताओं ने बताया है कि जिनक हमारे बालों को गिरने से बचाता है उनकी जड़ों को मजबूत बनाता है। इसीलिए बहुत सारे लोग जिंक सप्लीमेंट भी इस्तेमाल करते हैं।

हमें अपने बालों की सुरक्षा के लिए ज्यादा से ज्यादा उन खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए जिनसे जिंक प्राप्त हो। ओयस्टर हमे बहुत ही ज्यादा मात्रा में जिंक प्रदान करने वाला खाद्य पदार्थ है।


दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि 15+BEST FOOD HAIR GROWTH AND THICKNESS आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट BEST FOOD FOR HAIR GROWTH IN INDIA पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।