HOW TO GROW LONG HAIR

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं HOW TO GROW LONG HAIR तो चलिए अब देखते हैं HOW TO GROW LONG HAIR NATURALLY अब से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो अब आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा हमारी वेबसाइट पर सब कुछ जानकारी मिल जाएगी।


HOW TO GROW HAIR FASTER देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा देखते रहें ।अगर आपको पोस्ट अच्छा लगे तो पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर कर दीजिए अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते हैं HOW TO GROW LONG HAIR MALE  दोस्तों पोस्ट को अपने फ्रेंड के साथ भी शेयर कर दीजिए ताकि वह भी अपने बालों की देखभाल कर सकें और उन्हें बढ़ा सकें।


बाल केराटिन और मृत त्वचा कोशिकाओं से बने होते हैं। वैसे तो रातों-रात आपके बालों को तेजी से बढ़ाने का कोई सीधा तरीका नहीं है, लेकिन आप अपने बालों को स्वस्थ और लंबे रखने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

HOW TO GROW LONG HAIR


1. AVOID RESTRICTIVE DIETING

हम अपने बालों के विकास को प्रभावित करने वाली हर चीज को नियंत्रित नहीं कर सकते। लेकिन ऐसी चीजें हैं जिनसे हम बच सकते हैं जो बिगड़ा हुआ विकास और बढ़े हुए बहाव का कारण बन सकती हैं।

सीमित रूप से खाना बालों के विकास के लिए आवश्यक संसाधनों और पोषक तत्वों को कम कर सकता है।और चूंकि अन्य शारीरिक कार्यों की तुलना में बालों का विकास कमतर होता है, इसलिए जब आपके शरीर को

सीमित आहार के कारण तनाव में रखा जाता है, तो बालों का विकास जल्दी रुक जाता है लेकिन आपके बालों को बढ़ने के लिए शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ आहार को फिर से शुरू करने के बाद भी, बालों का झड़ना आमतौर पर महीनों की अवधि तक चलता रहता है आपको अच्छा खाना खाना है जिससे कि आपके शरीर का विकास हो और शरीर का विकास होगा तो आपके बालों का विकास भी होगा और आपके बाल समय के साथ मजबूत और बड़े होंगे।

बालों को बढ़ाने के लिए कुछ खाने की चीजें जिनसे जिन्हें खाकर आप अपने बालों को न्यूट्रिशन पूरा कर सकते हैं।

. अंडा

. मीट

. मेवे

. दाल

. फल

. हरी सब्जियां

. एलोवेरा जूस

HOW TO GROW LONG HAIR

2.TRIM YOUR HAIR REGULARLY

अगर आप अपने बालों को बड़ा करना चाहते हैं तो अपने बालों को कटवाने के बजाय ट्रिम करवाने पर ध्यान दें क्योंकि ट्रिम करवाने से हमारे बाल बढ़ते हैं अगर आप अपने बालों को कटवाते रहेंगे तो बाल नहीं बढ़ पाएंगे अगर आप एक निर्धारित समय पर अपने बालों को ट्रिम करवाते रहेंगे तो बाल बढ़ते रहेंगे अगर आप अपने बालों को बड़ा कर रहे हैं तो हर 4 से 6 सप्ताह में बालों को ट्रिम करवाएं।

हेयर ट्रीमिंग आपके बालों को शार्पनेस देती है बालों को ट्रिम करने से बालों को स्वस्थ चमक मिलेगी क्योंकि प्रत्येक ट्रिम के बाद नुकसान कम होगा। साथ ही, यह बालों की बनावट और गुणवत्ता को बढ़ाता है और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है। बाल कटवाने के बजाय हेयर ट्रिम करवाना चाहिए अगर अब बाल बड़े कर रहे हैं तो।

HOW TO GROW LONG HAIR

3.WASH YOUR HAIR PROPERLY AND AT PROPER TIME PERIOD

बालों को धोना और एक उचित समय पर धोना बहुत जरूरी है बालों का धोना बालों को बढ़ावा देने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि जब तक आप के बाल अच्छे से साफ नहीं होंगे वह अच्छे से बढ़ नहीं पाएंगे। सबसे पहले अपने बालों को गिला करें उन पर शैंपू लगाएं और अच्छे से शैंपू को बाल बालों में मले उनको अच्छे से मसाज करें और अच्छे से धोएं फिर कंडीशनर अप्लाई करें फिर से धोएं। एक साफ तौलिए का इस्तेमाल करें और उन्हें अच्छे से सुखाएं। आप इस तरीके से अपने बालों को धो सकते हैं हफ्ते में एक से दो बार आप अपने बालों के हिसाब से अपना शैंपू का चयन करें। गलत शैंपू इस्तेमाल करने से आपके बाल खराब हो सकते हैं

HOW TO GROW LONG HAIR

4.OILING OF HAIRS

बालों को नियमित रूप से टूटने से बचाने में तेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से हाइग्रल थकान, या बालों की सूजन और सूखना कम हो जाता है। तेल क्यूटिकल सेल्स के बीच के गैप को भरकर फॉलिकल को सर्फेक्टेंट से बचाते हैं। “तेल खोपड़ी के स्वास्थ्य में मदद करता है।तत्वों के संपर्क में आने के कारण बाल हाइड्रेशन खो देते हैं, सूखे बाल व्यापक रूप से बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। इससे बचने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है रात को अपने बालों में तेल लगाना और अगले दिन स्नान करना। ऐसा हफ्ते में तीन रात नारियल के तेल या जैतून के तेल के साथ करने की सलाह दी जाती है बालों में तेल लगाने के फायदे यह बालों को सूखा और रुका होने से रोकता है हेयर फॉल को रोकता है बालों की बड़े होने में मदद करता है। जो होने से बचाता है डैंड्रफ होने से रोकता है जड़ों को मजबूत बनाता है।

बालों में तेल लगाने का तरीका :

.अपने स्कैल्प पर तेल लगाएं और सर्कुलर मोशन में उंगलियों से मसाज करें।

.अपनी हथेलियों पर बचा हुआ तेल अपने बालों में लगाएं।

.एक तौलिया या शॉवर कैप के साथ कवर करें और रात भर छोड़ दें।

.अगले दिन बालों को सुखाकर शैंपू कर लें।और अच्छी तरह से सुखा लें और साफ कर ले।

HOW TO GROW LONG HAIR

5.AVOID DAILY USE OF DRYER AND HAIR WAX

जब आप अपने बालों के प्राकृतिक स्वास्थ्य और जीवंतता को बहाल करने पर काम कर रहे हों, तो ब्लो ड्राईिंग से बचना सबसे अच्छा हो सकता है। स्वस्थ बालों वाले अधिकांश लोग सप्ताह में 1-3 बार अपने बालों को सुरक्षित रूप से ब्लो ड्राय कर सकते हैं। बालों पर ज्यादा ब्लो सुखाने से बालों में रूखेपन की समस्या हो जाती है। इससे सिर की त्वचा रूखी हो सकती है और रूसी हो सकती है। साथ ही बालों का टेक्सचर खराब हो सकता है। ब्लो ड्रायर के ज्यादा इस्तेमाल से बाल झड़ सकते हैं। ड्रायर करने से पहले आप हीट प्रोटेक्शन लगाकर अपने बालों को डैमेज से बचा सकते हैं।

हेयर वैक्स यूज करने से आपके बाल ठीक से कड़े तो रहेंगे लेकिन वह अंदर ही अंदर आपके बालों को खराब कर देता है। हेयर वैक्स आपके बालों को कमजोर करता है।

साइड इफेक्ट्स ऑफ हेयर वैक्स

.बाल झड़ना। हेयर वैक्स में अल्कोहल की मात्रा अधिक होती है जो आपके स्कैल्प को ड्राई कर देती है और आपके बालों को रूखा बना देती है।

.सुखा बाल। हेयर वैक्स में अल्कोहल, सिलिकॉन, सल्फेट आदि जैसे तत्व होते हैं।

.बालों का मलिनकिरण। नियमित रूप से हेयर वैक्स का इस्तेमाल करने से बालों का रंग खराब हो सकता है।

.रूसी।

6.USE SUITABLE PRODUCTS FOR YOUR HAIR

अपने बालों की देखभाल करने के लिए सही प्रोडक्ट चुनना बहुत जरूरी है। और आप गलत प्रोडक्ट यूज कर लेंगे तो वह आपके बालों को खराब कर सकता है और आपके बालों की ग्रोथ को रोक सकता है और आपको बहुत सारी प्रॉब्लम से जूझना पड़ सकता है इसलिए अपने बालों के लिए सही प्रोडक्ट चुनना बहुत जरूरी है जैसे कि सूखे बालों के लिए एक अच्छा शैंपू और कंडीशनर चुने जो सूखे बालों को ठीक कर सके। अगर आपके बाल बड़े नहीं हो रहे हैं तो बड़े करने के लिए हेयर ग्रोथ शैंपू या कंडीशनर चुने। सबसे पहले अपने अपने बालों के बारे में जाने कि वह किस तरह के हैं। इसके बाद ही कोई प्रोडक्ट अपने बालों के लिए चुने।अगर आप अपने बालों के लिए अच्छा और सही प्रोडक्ट इस्तेमाल करेंगे तो वह आपके बालों को सुरक्षित रखेगा स्वस्थ बनाएगा और बड़े होने में मदद करेगा।

HOW TO GROW LONG HAIR

7.DO PRODUCTIVE HAIR STYLE

सुरक्षात्मक शैलियाँ बालों के सिरों को टक कर दूर रखती हैं ताकि टगिंग, खींचने और हेरफेर को हतोत्साहित किया जा सके। वे बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए भी हैं और इतना समय बचा सकते हैं क्योंकि पूरा विचार बालों को जितना संभव हो उतना कम छूना है नई तरह की हेयर स्टाइल रखना आपके बढ़ते बालों के साथ आपको अच्छा दिखने में मदद करता है। बाल भरना शुरू होते हैं तो हमारी नेचुरल हेयर स्टाइल बिगड़ जाती है इसलिए नई हेयर स्टाइल रखने से हमें मोटिवेशन मिलता है कि हम अपने बालों को बढ़ाएं।

8.HOME REMEDIES FOR HAIR GROWTH (बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे)

बालों को अतिरिक्त पोषण देने उसकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकती हैं। जैसे- आप एलोवेरा जेल को अपनी स्कैल्प व बालों पर लगा सकती हैं। यह हेयर फॉल व डैंड्रफ जैसी समस्याओं को दूर करता है।


नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। यह बालों को अतिरिक्त मजबूती देते हैं। इसलिए अपने बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए आप नारियल तेल से बालों की मसाज करें। प्याज का रस बालों पर जादू की तरह काम करता है। हालांकि इसकी महक आपको थोड़ा परेशान कर सकती हैं। आप बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए प्याज के रस को बालों पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैम्पू कर लें।

मालिश। सिर की मालिश, जिसका उपयोग बालों के तेल और मास्क के संयोजन में किया जा सकता है, खोपड़ी को उत्तेजित करता है और बालों की मोटाई में सुधार कर सकता है।

HOW TO GROW LONG HAIR

9.BASIC HAIR CARE TIPS FOR HAIR GROWTH

1.कलर करने से बचें

हेल्दी बालों के लिए सबसे जरूरी है कि उन्हें नेचुरल रखा जाए और इन्हें कलर करने से बचें। बालों में कलर करने से वो रूखे और बेजान हो जाते हैं, जिससे ज्यादा टूटने लगते हैं। इसलिए हेल्दी और लंबे बाल चाहते हैं तो इन्हें कलर करने से बचें।अगर आप कलर करना चाहते हैं तो नेचुरल कलर करें जैसे मेहंदी मेहंदी से बालों में कोई नुकसान नहीं होता बल्कि आपके बालों को बड़ा करने में है यह मदद करती है।

2.गीले बालों में कंघी ना करें।

बालों को कंघी करना बहुत जरूरी है लेकिन कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें। गीले बालों में कंघी करने से ये ज्यादा टूटते हैं और कमजोर होते हैं। अक्सर लोग अपने गीले बालों में कंघी कर लेते हैं जिससे कि उनके बाल टूटने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं अगर आप अपने बाल बड़े करना चाहते हैं तो यह गलती ना करें

3.रोजाना शैंपू ना करें।

रोजाना शैंपू करना आपके बालों के लिए बहुत नुकसानदायक है अक्सर लोग यह सोचकर बालों में रोजाना शैंपू करते हैं कि इससे उनके बाल खूबसूरत बने रहेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होता। रोजाना शैंपू करने से बालों का नैचुरल मॉयश्चर खत्म होता है और वो रूखे- बेजान होकर टूटने लगते हैं। हफ्ते में दो या तीन बार ही बालों में शैंपू करें।

4.बालों को कसकर ना बांधे।

बालों को अपने हिसाब से कैरी करें लेकिन यह ध्यान रखें कि इन्हें हमेशा कसकर बांधने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। बालों को अगर रोज कसकर बांधेंगे तो जड़ों को हवा नहीं मिलेगी और ये ज्यादा झड़ेंगे। इसलिए ध्यान रखें कि एक दिन अगर आपने टाइट बाल बांधे हैं तो अगले दिन या तो उन्हें खुला छोड़ें या कोई ढीला हेयर स्टाइल बनाएं। 

5.बालों को धूप धूल से बचाएं।

बालों को भी स्किन की तरह केयर की जरूरत होती है इसलिए इन्हें धूप व धूल दोनों से बचाएं। बाहर जाने से पहले बालों को स्कार्फ से कवर करें वर्ना धूप और धूल इन्हें डैमेज करेंगे जिससे यह टूटने लगेंगे और इनकी ग्रोथ रुक जाएगी। अगर आप बाहर जा रहे हैं तो अपने बालों के ऊपर हीट प्रोटेक्शन लगाकर निकले जिससे कि आपके बाल डैमेज ना हो।

दोस्तों इन तरीको से आप अपने बालों को स्वस्थ,मजबूत और बड़े कर सकते हैं।

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया कि HOW TO GROW LONG HAIRS AND HAIR CARE ROUTINE FOR HAIR GROWTH आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा।

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट HOW TO GROW LONG HAIR  पसंद आई होगी. अगर आपको पोस्ट पसंद आई तो आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ हमारी पोस्ट फेसबुक एंड व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते है।

 

दोस्तों आपको इस वेबसाइट पर लाइफस्टाइल से जुड़ी सारी जानकारियां मिलने वाली है तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर कर ले और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कर दें ताकि आप और आपके दोस्त रोजाना लाइफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पढ़ सकें।